home page

टोल प्‍लाजा के इस नियम से फ्री में निकलने की मिलती है सुविधा, NHAI करता है आपकी मदद

भारत में जिस तेज़ी से सड़कें और एक्सप्रेसवे का विस्तार हो रहा है उसी तेज़ी से टोल प्लाज़ा की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है।
 | 
expressways-nhai-released-guideline
   

भारत में जिस तेज़ी से सड़कें और एक्सप्रेसवे का विस्तार हो रहा है उसी तेज़ी से टोल प्लाज़ा की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। आज देश के लगभग हर बड़े शहर के आसपास टोल प्लाज़ा बनाए गए हैं जिनसे गुजरने के लिए वाहन चालकों को पैसा चुकाना पड़ता है। इसके साथ ही टोल प्लाज़ा पर कुछ ऐसे नियम भी लागू हैं जो वाहन चालकों को निश्चित परिस्थितियों में फ्री में पार करने की सुविधा देते हैं।

NHAI के आदेश और टोल प्लाज़ा के नियम

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 26 मई 2021 को वाहन चालकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियमों की घोषणा की थी। इसमें वाहन चालकों को टोल प्लाज़ा पर फ्री में गुजरने की सुविधा देने वाले दो महत्वपूर्ण नियम शामिल हैं। इस नियम के अनुसार, यदि किसी वाहन चालक को टोल पर किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो वे सीधे NHAI के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

100 मीटर नियम और उसके असर

NHAI ने यह निर्देश दिया है कि यदि टोल प्लाज़ा पर वाहनों की लाइन 100 मीटर से अधिक लंबी है तो वाहन चालकों को टोल नहीं चुकाना पड़ेगा और वे फ्री में टोल प्लाज़ा को पार कर सकते हैं। इसके लिए प्रत्येक टोल प्लाज़ा पर 100 मीटर की दूरी को दर्शाने वाली पीली पट्टी लगाई गई है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

10 सेकंड नियम का महत्व

एक अन्य गाइडलाइन के अनुसार यदि टोल बूथ पर वाहन चालक को 10 सेकंड से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है तो उसे बिना टैक्स चुकाए ही टोल क्रॉस करने की अनुमति है। इस नियम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ट्रैफिक जाम और विलंब से वाहन चालकों को अनावश्यक परेशानी न हो।