home page

मामूली से खर्चे में 145KM दौड़ सकता है ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक स्कूटर, खरीदने वालों की लगती है लाइन

TVS Motors के इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube की कीमतों में आगामी 1 जून से वृद्धि होने जा रही है। जिससे इस स्कूटर की खरीदारी और अधिक महंगी हो जाएगी। यह वृद्धि मुख्य रूप से मिनिस्ट्री ऑफ हेवी इंडस्ट्री द्वारा इलेक्ट्रिक....
 | 
TVS Motors iQube
   
WhatsApp Group Join Now

TVS Motors के इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube की कीमतों में आगामी 1 जून से वृद्धि होने जा रही है। जिससे इस स्कूटर की खरीदारी और अधिक महंगी हो जाएगी। यह वृद्धि मुख्य रूप से मिनिस्ट्री ऑफ हेवी इंडस्ट्री द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी में कटौती के कारण हुई है।

पहले जहाँ प्रति किलोवाट पर ₹15,000 की सब्सिडी मिलती थी। अब उसे घटाकर ₹10,000 कर दिया गया है। इससे iQube की कीमत में लगभग ₹22,000 की वृद्धि होने वाली है।

ये भी पढ़िए :- बिक्री के मामले में लोगों की पहली पसंद बना ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, 5 रूपये से भी खर्चे में दिनभर कर सकते है इस्तेमाल

भिन्न राज्यों में कीमतों में अंतर

iQube की कीमतें विभिन्न राज्यों में अलग-अलग हैं। उदाहरण के लिए बेंगलुरु में iQube की एक्स-शोरूम कीमत ₹171,890 है जबकि iQube S वेरिएंट की कीमत ₹183,454 है। दिल्ली में iQube की कीमत ₹174,384 और iQube S वेरिएंट की कीमत ₹184,886 है।

अहमदाबाद में ये कीमतें क्रमशः ₹184,500 और ₹194,501 हैं। इस प्रकार की कीमतों में भिन्नता स्थानीय कराधान और अन्य शुल्कों के कारण होती है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 

भले ही iQube की कीमत में वृद्धि हो रही हो। परंतु TVS Motors ने यह भी बताया है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर के परिचालन और रखरखाव की लागत काफी कम होती है। उदाहरण के लिए जहाँ एक पेट्रोल स्कूटर को 50,000 किलोमीटर चलाने पर लगभग ₹100,000 का खर्च आता है।

वहीं iQube को उतनी ही दूरी पर चलाने में केवल ₹6,466 का खर्च आता है। इसके अतिरिक्त इसे खरीदने पर जीएसटी के अतिरिक्त लाभ और मेंटेनेंस की कम लागत से यह स्कूटर अधिक किफायती साबित होता है।

ये भी पढ़िए :- BSNL के सस्ते रिचार्ज ने उड़ाई Jio और Airtel की नींद, मामूली सी कीमत में मिल रही है 365 दिनों की वैलिडिटी

जबरदस्त तकनीक और फीचर्स

TVS iQube उन्नत तकनीक और आधुनिक फीचर्स से लैस है। इसमें 7 इंच की टीएफटी टचस्क्रीन, क्लीन UI, इन्फिनिटी पर्सनलाइजेशन विकल्प, वॉइस असिस्ट, अलेक्सा स्किल सेट और इंट्यूटिव म्यूजिक प्लेयर कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हैं।

इसके अलावा इसमें 32 लीटर की बड़ी स्टोरेज स्पेस और उत्कृष्ट क्लाउड कनेक्टिविटी भी प्रदान की गई है। ये फीचर्स इसे न केवल एक आर्थिक विकल्प बनाते हैं। बल्कि यात्रा के दौरान बेहतर आराम और मनोरंजन की सुविधा भी देते हैं।