home page

भारत की इस शराब ने जीता World’s Best Whisky का अवार्ड, एक बोतल की कीमत सुनकर आपको भी लगेगा झटका

शराब शौकीनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। भारत में बनी अमृत व्हिस्की ने दुनियाभर में अपनी पहचान बनाते हुए 'दुनिया की सबसे अच्छी व्हिस्की' का खिताब जीता है।
 | 
amrut-whisky-won-world-best-whisky-award
   

शराब शौकीनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। भारत में बनी अमृत व्हिस्की ने दुनियाभर में अपनी पहचान बनाते हुए 'दुनिया की सबसे अच्छी व्हिस्की' का खिताब जीता है। यह उपलब्धि हाल ही में लंदन में आयोजित 2024 इंटरनेशनल स्पिरिट्स चैलेंज में हासिल की गई है।

इंटरनेशनल स्पिरिट्स चैलेंज में भारतीय व्हिस्की का जलवा

2024 इंटरनेशनल स्पिरिट्स चैलेंज के 29वें संस्करण में दुनियाभर के टॉप व्हिस्की ब्रांड्स ने भाग लिया। इनमें स्कॉटलैंड, आयरलैंड और जापान के प्रतिष्ठित ब्रांड्स शामिल थे। इतने कड़े मुकाबले में अमृत डिस्टिलरीज की व्हिस्की ने 'दुनिया की सबसे अच्छी व्हिस्की' का अवार्ड जीतकर भारतीय व्हिस्की की प्रतिष्ठा को और ऊंचा कर दिया।

भारत की पहली सिंगल माल्ट व्हिस्की

अमृत व्हिस्की भारत की पहली सिंगल माल्ट व्हिस्की है। इसने देश और विदेश दोनों में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अमृत डिस्टिलरीज की शुरुआत इंडियन मेड फॉरेन लिकर (IMFL) बनाने से हुई थी जो मुख्यतः कर्नाटक और केरल के कैंटीन स्टोर्स को सप्लाई होती थी। आज अमृत व्हिस्की अपने खासियतों के कारण दुनियाभर में मशहूर है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अमृत व्हिस्की की खासियत

अमृत व्हिस्की की खासियत यह है कि यह एक बेहतरीन सिंगल माल्ट व्हिस्की है, जो उत्कृष्ट गुणवत्ता और शानदार स्वाद के साथ आती है। इसकी 12,000 बोतलों में से 1,200 बोतलें भारत में 5,996 रुपये में बिकीं। यह तथ्य बताता है कि अमृत व्हिस्की न केवल अंतरराष्ट्रीय बाजार में बल्कि भारतीय बाजार में भी बेहद लोकप्रिय है।

अमृत व्हिस्की का बाजार मूल्य

दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली अमृत फ्यूजन व्हिस्की का भारत में रेट 5200 रुपये है। हालांकि यह कीमत अलग-अलग राज्यों में अलग अलग हो सकती है। यह व्हिस्की अपनी गुणवत्ता और स्वाद के कारण शराब शौकीनों के बीच बेहद लोकप्रिय है।

अमृत डिस्टिलरीज और जगदाले परिवार

अमृत डिस्टिलरीज के मालिक जगदाले परिवार की नेटवर्थ 70,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है। इस सफलता के पीछे उनकी मेहनत और दूरदृष्टि का बड़ा योगदान है। उनके प्रयासों से ही अमृत व्हिस्की ने दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और भारतीय व्हिस्की को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया है।

अमृत व्हिस्की की अंतरराष्ट्रीय पहचान

अमृत व्हिस्की की यह अंतरराष्ट्रीय पहचान भारत के लिए गर्व की बात है। यह न केवल भारतीय व्हिस्की की गुणवत्ता को दर्शाता है बल्कि भारतीय उद्योग की क्षमता और प्रतिस्पर्धा को भी साबित करता है। अमृत व्हिस्की की इस सफलता से भारतीय व्हिस्की उद्योग को एक नई दिशा और प्रोत्साहन मिलेगा।