home page

कैमरे के सामने केवल हाथ दिखाकर ही लाखों में कमाई कर रही है ये औरत, हाथों की कलाकारी को देखकर तो लोगों को भी नही होता यकीन

दुनिया भर में कुछ नौकरियां ऐसी होती हैं जिनके बारे में जानकर अक्सर लोग हैरान रह जाते हैं। ऐसी ही एक नौकरी है हाथों का मॉडल बनना जहां लोग अपने हाथों की खूबसूरती के जरिए अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं।
 | 
hand model earns 25 lakh a year
   
WhatsApp Group Join Now

दुनिया भर में कुछ नौकरियां ऐसी होती हैं जिनके बारे में जानकर अक्सर लोग हैरान रह जाते हैं। ऐसी ही एक नौकरी है हाथों का मॉडल बनना जहां लोग अपने हाथों की खूबसूरती के जरिए अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। इस तरह की नौकरियों में न तो शक्ल दिखाने की जरूरत होती है और न ही किसी खास तरह की फिजिकल मेहनत।

यह नौकरी न केवल अनोखी है बल्कि इसमें कमाई की संभावनाएं भी काफी अधिक हैं। ऐसी नौकरियां न केवल व्यक्तिगत प्रतिभा को बल देती हैं बल्कि यह भी दर्शाती हैं कि कैसे छोटी-छोटी विशेषताओं का उपयोग कर कोई भी अपने लिए एक अनूठी जगह बना सकता है।

ये भी पढ़िए :- दूल्हे को याद नही था दो का पहाड़ा तो दुल्हन ने उठाया सख्त कदम, किया ऐसा काम की दूल्हे के उड़ गये होश

एलेक्ज़ेंड्रा बेरोकल 

न्यूयॉर्क की रहने वाली एलेक्ज़ेंड्रा बेरोकल ने हाथों की मॉडलिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाया है। 37 वर्षीय एलेक्ज़ेंड्रा विभिन्न प्रोडक्ट्स जैसे चाय और कॉफी के कप विभिन्न उत्पादों को पकड़कर उनके विज्ञापनों में अपने हाथों को प्रदर्शित करती हैं।

इस तरह के काम के लिए उन्हें सिर्फ अपने हाथ दिखाने पड़ते हैं और उनकी इस खासियत ने उन्हें कई बड़े ब्रांड्स के साथ काम करने का मौका दिया है।

पार्ट टाइम काम पूरे समय की कमाई

एलेक्ज़ेंड्रा का काम पार्ट टाइम होता है लेकिन उनकी कमाई एक पूर्णकालिक नौकरी के बराबर है। उनकी वार्षिक कमाई लगभग 30,000 डॉलर (लगभग 25 लाख रुपये) होती है।

इस नौकरी के लिए उन्हें अपने हाथों की खास देखभाल करनी पड़ती है जैसे कि घरेलू काम के दौरान ग्लव्स पहनना ताकि उनके हाथों पर किसी तरह का कोई निशान न आए।

ये भी पढ़िए :- होशियार लोग भी नही बता पाएंगे रेफ्रिजरेटर और फ्रिज में क्या होता है अंतर, जाने फ्रिज को हिंदी में क्या कहते है

हाथों की मॉडलिंग मे करियर विकल्प

हाथों की मॉडलिंग ऐसे लोगों के लिए एक आदर्श करियर विकल्प है जो अपनी रचनात्मकता को अलग तरीके से प्रदर्शित करना चाहते हैं। इस करियर में सफल होने के लिए व्यक्ति को अपने हाथों की सुंदरता उनके रखरखाव और उनके प्रदर्शन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना पड़ता है।

एलेक्ज़ेंड्रा जैसी मॉडल्स इस बात का प्रमाण हैं कि अनोखी और अल्पज्ञात नौकरियां भी अच्छी कमाई और संतोषजनक करियर प्रदान कर सकती हैं।