home page

Today Potato Price: आलू की खुदाई करते वक्त किसान भाई रखे इन बातों का ध्यान, बाजार में मिलेगा अच्छा भाव

रबी सीजन (Rabi Season) की मुख्य फसल आलू की खुदाई फरवरी के महीने में शुरू होने वाली है। फरवरी के आते ही ठंड (Cold) में कमी आने लगती है, जो आलू की खुदाई के लिए उत्तम समय (Optimal Time) होता है।
 | 
Potato Farming

रबी सीजन (Rabi Season) की मुख्य फसल आलू (Potato) की खुदाई फरवरी के महीने (February) में शुरू होने वाली है। फरवरी के आते ही ठंड (Cold) में कमी आने लगती है, जो आलू की खुदाई के लिए उत्तम समय (Optimal Time) होता है।

देश के कई राज्यों (States) में किसान इस समय अपनी फसलों की खुदाई (Harvesting) में जुट जाते हैं। आलू की खेती (Potato Farming) किसानों के लिए लाभदायक (Profitable) साबित हो सकती है, बशर्ते वे खेती से जुड़ी महत्वपूर्ण बारीकियों को समझें और फसलों की खुदाई के सही समय (Right Time) पर विशेष ध्यान दें।

इससे न केवल फसल की गुणवत्ता (Quality) में सुधार होगा बल्कि मंडियों (Markets) में अच्छे भाव भी मिलेंगे, जो किसानों की आय (Income) में वृद्धि का कारण बनेगा।

खेती के व्यवसाय में किसानों की चुनौतियाँ 

कृषि (Agriculture) आज एक व्यवसाय (Business) बन चुका है, जहाँ किसान लाभ (Profit) की तलाश में होते हैं। हालांकि, कृषि से जुड़ी बारीकियाँ (Nuances) न समझने के कारण कई बार हानि (Loss) भी उठानी पड़ती है। ऐसे में, फसलों की बुआई (Sowing), कटाई (Reaping) और खुदाई तक के सही समय की जानकारी अत्यंत आवश्यक होती है।

आलू की फसल की खुदाई कब और कैसे 

आलू की फसल (Potato Crop) लगभग 3 महीने में तैयार हो जाती है। खुदाई का सही समय जानने के लिए फसल की पत्तियों (Leaves) पर नज़र रखें। पत्तियां पीली पड़कर सूखने लगें तो खुदाई का समय आ गया है।

खुदाई के समय विशेष ध्यान देने योग्य बातें

आलू की खेती में उच्च गुणवत्ता (High Quality) प्राप्त करने के लिए खुदाई से 15 दिन पहले सिंचाई (Irrigation) बंद कर देनी चाहिए। साथ ही, क्यारियों की सफाई (Cleaning) सुनिश्चित करें ताकि कीट या रोग (Pest or Disease) आलू को प्रभावित न करें।