home page

Today Tomato Price: सातवें आसमान पर पहुंचे आलू-प्याज और टमाटर के दाम, नया रेट सुन लेंगे तो नही आएगी नींद

देश में आम नागरिक की जेब पर महंगाई का दबाव बढ़ता जा रहा है। पिछले एक महीने के दौरान आवश्यक सब्जियों जैसे कि टमाटर, प्याज और आलू के दामों में अचानक उछाल आया है
 | 
vegetable-prices-hike-tomato
   

देश में आम नागरिक की जेब पर महंगाई का दबाव बढ़ता जा रहा है। पिछले एक महीने के दौरान आवश्यक सब्जियों जैसे कि टमाटर, प्याज और आलू के दामों में अचानक उछाल आया है जिससे आम आदमी की दैनिक जरूरतों पर असर पड़ रहा है। खासकर टमाटर की कीमतों में 65.70% की भारी बढ़ोतरी हुई है जिसकी कीमत 3 जुलाई 2024 को प्रति किलोग्राम 55.04 रुपये तक पहुंच गई है।

प्याज की कीमतों में तेजी

प्याज के दाम में भी कोई कमी नहीं आई है। 3 जून 2024 को इसके दाम 32.39 रुपये प्रति किलोग्राम थे जो कि 2 जुलाई 2024 को बढ़कर 42.46 रुपये हो गए हैं। यह 31.09% की बढ़ोतरी हुई है। प्याज की कीमतों में इस तरह की उछाल आम उपभोक्ताओं के लिए चिंता का विषय है।

आलू की कीमतों में उछाल

आलू के दाम में भी निरंतर वृद्धि जारी है। 3 जुलाई 2024 को आलू की कीमत 34.65 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई जो कि पिछले महीने 29.97 रुपये थी। यह बढ़ोतरी आलू की कीमतों में 15.62% की बढ़ोतरी हुई है।

सरकारी प्रतिक्रिया और आगे की उम्मीदें

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

केंद्र सरकार ने इस स्थिति को 'अस्थायी' बताया है और आश्वासन दिया है कि टमाटर और प्याज के दाम जल्द ही कम हो जाएंगे। हालांकि आलू के दाम में गिरावट की कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। सरकार का मानना है कि मौसमी प्रभाव और फसलों की आवक में बदलाव से बाजार में जल्द ही सुधार होगा।

उपभोक्ता की दिक्कतें और उपाय

महंगाई के इस दौर में आम उपभोक्ताओं को कई तरह की समस्याएँ हो रही हैं। उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे स्थानीय मंडियों में सब्जियों की कीमतों की तुलना करें और जहां संभव हो सके थोक खरीदारी करें। सरकारी इंतजामात और बाजार के रुझानों पर नजर रखने से भी उपभोक्ताओं को इस समय में मदद मिल सकती है।