home page

Today Weather Alert: मौसम विभाग ने इन राज्यों में भीषण गर्मी के लिए जारी किया अलर्ट, जाने बारिश को लेकर मौसम विभाग का नया अपडेट

भारत भर में अप्रैल के महीने की शुरुआत के साथ ही गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है। दिल्ली में 31 मार्च को 35.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया।
 | 
weather report 2nd april
   

भारत भर में अप्रैल के महीने की शुरुआत के साथ ही गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है। दिल्ली में 31 मार्च को 35.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। वहीं पूर्वोत्तर भारत में बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है और कई राज्यों में तापमान नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

दिल्ली में मौसम की नरमी

दिल्ली में 2 अप्रैल 2024 को तेज हवाओं के चलते तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग ने आज आसमान साफ रहने और तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है। ऐसे में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

उत्तर प्रदेश में मौसम की मिली-जुली स्थिति

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है, जिससे यहां के मौसम में नरमी का अनुभव हो सकता है। आज लखनऊ में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

हीटवेव की चेतावनी

कुछ राज्यों में हीटवेव के चलते मौसम विभाग ने विशेष चेतावनी जारी की है। तेलंगाना और रायलसीमा में 1-2 अप्रैल और 4 अप्रैल तक क्रमशः मध्य प्रदेश, विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में 2-4 अप्रैल के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।

ओडिशा में बढ़ती गर्मी

2 अप्रैल 2024 से ओडिशा के कई जिलों में तापमान में संभावित वृद्धि की चेतावनी दी गई है। चक्रवाती परिसंचरण के कम होने से मौसम में बदलाव की संभावना है, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की आशंका है।

पूर्वोत्तर और मध्य भारत का मौसम पूर्वानुमान

पूर्वोत्तर भारत में अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जो इन क्षेत्रों में मौसम को प्रभावित कर सकती है।