home page

Today Weather Forecast: सर्दी के साथ इन राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी, जाने मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

उत्तर भारत (North India) में लंबे समय से जारी कड़ाके की ठंड का दौर अब समाप्त होता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, आने वाले 3 से 4 दिनों में देश के कई हिस्सों में मौसम का....
 | 
imd weather update (3)

उत्तर भारत (North India) में लंबे समय से जारी कड़ाके की ठंड का दौर अब समाप्त होता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, आने वाले 3 से 4 दिनों में देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज (Weather Mood) बदलने वाला है, जिसके चलते विभिन्न राज्यों में बारिश (Rain) की संभावना जताई जा रही है।

वहीं, पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) के कुछ हिस्सों में शीतलहर (Cold Wave) चलने की भी संभावना है। उत्तर भारत सहित देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल रहा है। एक ओर जहां शीतलहर का प्रभाव कम हो रहा है

वहीं कई राज्यों में बारिश के आसार नए मौसमी परिवर्तनों (Seasonal Changes) की ओर इशारा कर रहे हैं। यह परिवर्तन कृषि (Agriculture), पर्यटन (Tourism), और दैनिक जीवन (Daily Life) पर विभिन्न प्रभाव डाल सकता है।

दिल्ली में मौसम की स्थिति

राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। तेज धूप (Bright Sun) के चलते ठंड में कमी आई है, और 14 फरवरी को हल्की बारिश होने की संभावना है।

IMD के अनुसार, दिल्ली में सप्ताह भर न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 7 से 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

विभिन्न राज्यों में बारिश के आसार

स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक, उत्तरी तेलंगाना (Northern Telangana) में हल्की से मध्यम बारिश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) में बारिश, और 10 से 14 फरवरी के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश (Eastern Madhya Pradesh), विदर्भ (Vidarbha) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बारिश की संभावना है।

इसके अलावा, मध्य महाराष्ट्र (Central Maharashtra) और मराठवाड़ा (Marathwada), ओडिशा (Odisha), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), बिहार (Bihar), और झारखंड (Jharkhand) में भी बारिश के आसार हैं।

शीतलहर और बारिश का मिश्रित प्रभाव

गंगीय पश्चिम बंगाल (Gangetic West Bengal) में 13 से 15 फरवरी के बीच बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने (Lightning) के साथ मेघ गर्जन (Thunderstorm) और बारिश की संभावना है। उत्तरी राजस्थान (Northern Rajasthan) और गंगीय पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर शीतलहर की स्थिति बन सकती है।