home page

Today Weather Forecast: इन राज्यों में आंधी और तूफान के लिए तैयार हो जाए लोग, मौसम विभाग की तरफ से जारी हुआ अलर्ट

मौसम देश में तेजी से बदल रहा है। कड़ाके की ठंड लगभग चली गई है। न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है। रविवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हुई। तापमान भी 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।
 | 
Weather Today 4th  feb

मौसम देश में तेजी से बदल रहा है। कड़ाके की ठंड लगभग चली गई है। न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है। रविवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हुई। तापमान भी 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। India Meteorological Department (IMD) ने कहा कि आज दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे।

दिन भर तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, मौसम विभाग ने बताया। शनिवार की सुबह तक कोहरे की घनी परत थी। इसके बाद दिन भर धूप खिली रही और मौसम साफ था। 

IMD ने कहा कि दिल्ली के अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कुछ स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। IMD के मौसम बुलेटिन में कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 30 से 40 मील प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश के लिए भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। शनिवार को राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बर्फबारी हो सकती है; राज्य के मध्य तथा ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में कुछ जगहों पर भारी बर्फबारी हो सकती है।

साथ ही मौसम विभाग ने राज्य में छह फरवरी तक बारिश की भविष्यवाणी की, निचले इलाकों में गरज, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की चेतावनी दी। शनिवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में कुछ देर के लिए बर्फबारी हुई, जिससे लोग खुश हो गए।

शहर और आसपास के क्षेत्रों में धीरे-धीरे बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान भी सामान्य से कम था। रात में शिमला में सबसे कम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस था, जबकि कुकुमसेरी में शून्य से 8.1 डिग्री सेल्सियस था।

राजस्थान के कई इलाकों में बूंदाबांदी

शनिवार सुबह पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के कई इलाकों में बारिश हुई। जयपुर मौसम केंद्र ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोलायत और नोखा में 1-1 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि जैसलमेर में 0.5 मिलीमीटर बारिश हुई। कई अन्य स्थानों पर भी बारिश हुई।

उस समय सबसे कम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस था, अलवर में 5.6 डिग्री, पिलानी में 6.8 डिग्री, सिरोही और संगरिया में 9.7 डिग्री सेल्सियस और गंगानगर में 10.0 डिग्री सेल्सियस था। न्यूनतम तापमान बदलते मौसम के साथ राज्य के कई हिस्सों में धीरे-धीरे बढ़ रहा है। जयपुर, राज्य की राजधानी, 24.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 12.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा।