home page

Today Weather Update: हरियाणा-पंजाब से लेकर इन राज्यों में मौसम में बदलाव लेकर आया बड़ा अपडेट, इन राज्यों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department, IMD) ने हाल ही में एक सैटेलाइट इमेज (Satellite Image) जारी की है, जिसमें उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड...
 | 
Weather Update Today 5 Feb

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department, IMD) ने हाल ही में एक सैटेलाइट इमेज (Satellite Image) जारी की है, जिसमें उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बादलों का घना आवरण दिखाई दे रहा है। यह आगामी दिनों में मौसमी परिवर्तनों का संकेत देता है।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

आगामी 5 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण उत्तर भारत में कई राज्यों में बारिश (Rain) की संभावना जताई गई है। इससे उत्तर-पश्चिम भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी (Snowfall) और बारिश का दौर भी अगले दो दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है।

नॉर्थईस्ट राज्यों में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि (Hailstorm) की भी संभावना जताई गई है, जिससे किसानों और स्थानीय निवासियों को सतर्क रहने की जरूरत है।

दिल्ली मे कोहरे और बारिश की संभावना

राजधानी दिल्ली (Delhi) में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए कोहरे (Fog) की घोषणा की है। आज, सोमवार (5 फरवरी) को आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही बारिश की संभावना है, जिससे न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) में वृद्धि हुई है।

इसके अलावा, दिन के दौरान बारिश के साथ आंधी (Thunderstorm) और रात में मध्यम कोहरे का पूर्वानुमान जारी किया गया है, जो वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index, AQI) को 'खराब' श्रेणी में ला सकता है।

उत्तर भारत में कोहरे और बारिश का प्रभाव

हरियाणा, चंडीगढ़, और दिल्ली के कुछ स्थानों में 5 फरवरी, 2024 को रात और सुबह के समय घने से लेकर बहुत घने कोहरे की संभावना है। इससे सड़क यातायात (Road Traffic) पर प्रभाव पड़ सकता है और वाहन चालकों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

स्काईमेट वेदर की भविष्यवाणी

स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) एजेंसी के अनुसार, उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

इसके अलावा, 5 से 7 फरवरी के बीच असम, नागालैंड, मिजोरम, सिक्किम, मेघालय में भी बारिश होने की उम्मीद है, जो कृषि (Agriculture) और जनजीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।