home page

Today Weather Update: दिल्ली से लेकर इन राज्यों में आज मौसम रहेगा साफ, इन जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी

दिल्ली (Delhi) में इन दिनों शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप जारी है। साफ आसमान के बावजूद, ठंडी हवाएँ (Cold Winds) लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर रही हैं। दोपहर में धूप (Sunshine) निकलने के बावजूद...
 | 
9 February 2024 Weather Update

दिल्ली (Delhi) में इन दिनों शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप जारी है। साफ आसमान के बावजूद, ठंडी हवाएँ (Cold Winds) लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर रही हैं। दोपहर में धूप (Sunshine) निकलने के बावजूद, सर्द हवाओं का असर अब भी महसूस किया जा रहा है।

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी (Snowfall) का प्रभाव सीधे तौर पर मैदानी इलाकों, विशेषकर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, और उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, दिल्ली में आज का तापमान (Temperature) 20 और 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

इसके अलावा, अगले 24 घंटों के भीतर पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश (Light Rain) की संभावना है। 10 फरवरी से विदर्भ, मराठवाड़ा, नॉर्थ तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है।

हालिया बारिश और उसका प्रभाव

हाल ही में, राजस्थान, साउथ हरियाणा, सिक्किम, पूर्वी असम, और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश (Light Rainfall) दर्ज की गई। इस बारिश ने गंगा के मैदानी इलाकों में मध्यम से तेज हवाओं (Strong Winds) को जन्म दिया।

इसके अलावा, कोस्टल ओडिशा समेत ईस्टर्न और सेंट्रल इंडिया के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का असर

कश्मीर (Kashmir) में तापमान माइनस में होने और भारी बर्फबारी के कारण हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 250 से अधिक सड़कें बंद हो गई हैं।

उत्तर भारत के कई इलाकों में शीतलहर (Cold Wave) की स्थिति बनी रही है, जिससे पंजाब और हरियाणा में कोल्ड डे (Cold Day) के हालात बने रहे।

दिल्ली में मौसम की वर्तमान स्थिति

दिल्ली में मौसम विभाग द्वारा अधिकतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस रहने की सूचना मिली है। दिल्लीवासी (Delhiites) आसमान में साफ दिखाई देने के बावजूद, शीतलहर की स्थिति से जूझ रहे हैं।

आने वाले दिनों में मौसम की स्थिति

मौसम विभाग की भविष्यवाणियों के अनुसार, आने वाले दिनों में मौसम में कुछ परिवर्तन संभव हैं। नागरिकों को सुझाव दिया जाता है कि वे मौसम के अनुकूल तैयारी करें और ठंड से बचाव के उपाय करें। शीतलहर के दौरान गर्म कपड़ों (Warm Clothes) का उपयोग करने और स्वास्थ्य (Health) का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।