home page

Toothbrush Hack: खराब टूथब्रश को फेंकने की बजाय इन कामों में कर सकते है इस्तेमाल, घर पर ही बना लेंगे ये कमाल की चीज

घर की सजावट (Home Decor) के लिए हम अक्सर नए आइटम्स खरीदते हैं, लेकिन कई बार घर में पड़ी पुरानी और खराब चीजों का भी बड़े ही सृजनात्मक (Creative) तरीके से उपयोग किया जा सकता है।
 | 
Tips and tricks To Reuse Old Brush

घर की सजावट (Home Decor) के लिए हम अक्सर नए आइटम्स खरीदते हैं, लेकिन कई बार घर में पड़ी पुरानी और खराब चीजों का भी बड़े ही सृजनात्मक (Creative) तरीके से उपयोग किया जा सकता है। आज हम बात करेंगे टूथब्रश (Toothbrush) के उस अनोखे उपयोग की, जो आपको चकित कर देगा।

खराब टूथब्रश से बनाई गई सजावटी वस्तुएं (Decorative Items) न केवल घर की सुंदरता में इजाफा करती हैं बल्कि यह भी दर्शाती हैं कि सृजनात्मकता (Creativity) और सोच में नवाचार (Innovation) के साथ कैसे हम पर्यावरण के प्रति जागरूक और योगदान देने वाले नागरिक बन सकते हैं।

टूथब्रश से बनाएं डेकोरेटिव आइटम

अक्सर हम खराब टूथब्रश को फेंक देते हैं या उसे छोटी-मोटी सफाई (Cleaning) के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि इन्हें वॉल हैंगिंग डेकोरेटिव स्टफ (Wall Hanging Decorative Stuff) में बदला जा सकता है? आर्टकला (Artkala) नामक यूट्यूब चैनल ने इसकी एक विधि साझा की है।

सृजनात्मक प्रक्रिया का वर्णन

इस प्रक्रिया में, पहले 4-5 खराब ब्रशों के ब्रिस्टल्स (Bristles) को हटा दिया जाता है। फिर उन्हें धागे (Thread) से लपेटा जाता है और हॉट ग्लू (Hot Glue) की मदद से चिपका दिया जाता है। आखिर में, ब्रशों के अंत में पेपर कप या प्लास्टिक कप (Paper or Plastic Cups) को चिपका दिया जाता है, और इसे हैंगिंग के लिए दीवार पर टांग दिया जाता है।

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया और संदेश

इस वीडियो को 90 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा है और इसके हैक (Hack) की सराहना की है। चैनल ने यह संदेश भी दिया है कि कचरे से चीज़ बनाना पर्यावरण (Environment) के प्रति योगदान देने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।

पुन: उपयोग और पर्यावरण संरक्षण

इस तरह के प्रोजेक्ट्स पर्यावरण संरक्षण (Environmental Conservation) की ओर एक कदम हैं। न्यूज पेपर, धागे, बटन, बल्ब, प्लास्टिक की बोतलें (Plastic Bottles) और पुराने फर्नीचर (Old Furniture) का पुन: उपयोग करके हम न सिर्फ संसाधनों की बचत कर सकते हैं बल्कि अपने घरों को भी अद्वितीय और सृजनात्मक तरीके से सजा सकते हैं।