home page

Traffic Police Challan: घर से गाड़ी लेकर निकल रहे है तो हो जाइए सावधान, नए ट्रैफिक नियमों को जान लो वरना कट सकता है 25000 तक का चालान

आज के दौर में जहां हर कोई अपनी सुविधा के लिए वाहनों का इस्तेमाल कर रहा है, वहीं ट्रैफिक नियमों का पालन भी उतना ही महत्वपूर्ण है।
 | 
 घर से गाड़ी लेकर निकल रहे है तो हो जाइए सावधान
   

आज के दौर में जहां हर कोई अपनी सुविधा के लिए वाहनों का इस्तेमाल कर रहा है, वहीं ट्रैफिक नियमों का पालन भी उतना ही महत्वपूर्ण है। हालांकि कई बार लोग जल्दबाजी और लापरवाही में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी कर देते हैं जो न केवल उनके लिए बल्कि अन्य गाडी ड्राइवरो के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने नए ट्रैफिक नियमों को लागू किया है जिन्हें एक जून 2024 से अमल में लाया गया है।

नए ट्रैफिक नियमों के महत्वपूर्ण पहलू

इन नए नियमों के अनुसार यदि कोई व्यक्ति निर्धारित स्पीड सीमा से अधिक गति से वाहन चलाता है तो उसे 1000 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा यदि नाबालिग व्यक्ति वाहन चलाते हुए पाया जाता है तो उस पर 25,000 रुपये का भारी जुर्माना लगेगा। इस तरह के सख्त नियम सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने और दुर्घटनाओं को कम करने में मददगार साबित होंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष है लेकिन 16 वर्षीय किशोर भी 50 सीसी तक की मोटरसाइकिल के लिए लाइसेंस बना सकते हैं। इस तरह के प्रावधान युवाओं को उचित मार्गदर्शन और शिक्षा के साथ सड़क पर उतरने का अवसर देते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी 20 वर्ष की होती है या व्यक्ति के 40 वर्ष की उम्र तक की जिसके बाद हर 5 या 10 साल में इसे renew करवाना पड़ता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

नियम उल्लंघन पर जुर्माना

नए नियमों के तहत यदि कोई व्यक्ति गलत दिशा में वाहन चलाता है तो उस पर 5000 रुपये का जुर्माना लगेगा। इसी तरह ड्राइविंग करते समय मोबाइल का उपयोग करने पर भी 5000 रुपये का जुर्माना लग सकता है। ये नियम सड़क पर अनुशासन बनाए रखने और वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।