home page

Traffic Rule: अगर कोई चप्पल पहनकर बाइक चलाए तो कितने रूपये का कटेगा चालान, जाने क्या कहता है ट्रैफिक का नियम

आज के समय में जहाँ एक ओर सड़कों पर वाहनों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है वहीं ट्रैफिक नियमों का पालन करना और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गया है।
 | 
drive-a-bike-wearing-slippers
   
WhatsApp Group Join Now

आज के समय में जहाँ एक ओर सड़कों पर वाहनों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है वहीं ट्रैफिक नियमों का पालन करना और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। छोटे-मोटे काम के लिए बाइक या स्कूटर का इस्तेमाल करते समय भी उचित पोशाक पहनना जरूरी है। अक्सर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे न सिर्फ उनकी सुरक्षा को खतरा होता है, बल्कि ट्रैफिक चालान का सामना भी करना पड़ सकता है।

हाफ पजामा पहनने पर कटेगा चालान 

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार टू-व्हीलर चलाते समय व्यक्ति को फुल पैंट्स या ट्राउजर पहनना चाहिए। शॉर्ट्स पहनकर वाहन चलाना न केवल नियमों के खिलाफ है बल्कि इसके लिए आप पर 2,000 रुपये तक का चालान भी कट सकता है। यह नियम यात्रा के दौरान आपको सुरक्षित रखने के लिए है, क्योंकि फुल पैंट्स पहनने से आपके पैर अनावश्यक चोटों से बच सकते हैं।

जूते पहनना जरूरी  

जूते का उपयोग भी इसी तरह अनिवार्य है। बाइक या स्कूटर चलाते समय चप्पल पहनना न केवल आपके लिए असुरक्षित हो सकता है बल्कि इसके लिए भी चालान का प्रावधान है। बंद जूते पहनने से आपके पैर सड़क दुर्घटनाओं में घर्षण और गर्म इंजन या एग्जहौस्ट पाइप से बचे रहते हैं।