home page

Train Coach Booking: शादी या ब्याह के लिए भी बुक कर सकते है ट्रेन का पूरा कोच, जाने कितना आएगा खर्चा और क्या है प्रोसेस

यदि आप लंबी दूरी की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो रेलवे यात्रा आपके लिए सबसे आरामदायक और सुविधाजनक विकल्प साबित हो सकती है। रेलवे न केवल यात्रियों को देश के विभिन्न कोनों तक पहुंचाने का काम करती है...
 | 
How To Book Entire Train Or Coach
   
WhatsApp Group Join Now

यदि आप लंबी दूरी की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो रेलवे यात्रा आपके लिए सबसे आरामदायक और सुविधाजनक विकल्प साबित हो सकती है। रेलवे न केवल यात्रियों को देश के विभिन्न कोनों तक पहुंचाने का काम करती है बल्कि यह यात्रा के दौरान जबरदस्त आराम और विश्राम का अनुभव भी प्रदान करती है।

चाहे आप अकेले यात्रा कर रहे हों या अपने परिवार के साथ रेलवे की गाड़ियाँ हर यात्रा को खास बना देती हैं। यदि आप एक सुरक्षित आरामदायक और निजी यात्रा की तलाश में हैं तो रेलवे के माध्यम से अपने पूरे कोच की बुकिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ये भी पढ़िए :- स्विच बोर्ड में लगी लाल बत्ती कितनी बिजली खाती है, जाने दिनरात जलने पर बत्ती कितने यूनिट बिजली खायेगी

चाहे वह एक बड़ा परिवारिक समारोह हो या कोई अन्य विशेष अवसर रेलवे आपकी सभी यात्रा जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है।

FTR सेवा विशेष विकल्प

यदि आपके पास एक बड़े समूह के साथ यात्रा करने की योजना है जैसे कि एक परिवारिक शादी या किसी आधिकारिक सम्मेलन के लिए तो आप IRCTC की विशेष FTR (Full Tariff Rate) सेवा का उपयोग करके पूरा रेल कोच बुक कर सकते हैं।

यह सुविधा आपको अधिक निजी और अनुकूलित यात्रा का अनुभव प्रदान करती है जहाँ आप और आपके साथी बिना किसी रुकावट के अपनी यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

How To Book Entire Train Or Coach (2)

कोच बुकिंग की प्रक्रिया और लागत

किसी भी विशेष यात्रा के लिए एक पूरा कोच बुक करना अपने आप में एक आसान प्रक्रिया है। इसके लिए आपको IRCTC की FTR वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ आप यात्रा की तारीख स्टेशनों का चयन और कोच की संख्या जैसी महत्वपूर्ण जानकारियाँ भर सकते हैं।

एक बार जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो आपको निर्धारित भुगतान करना पड़ता है जो आमतौर पर नियमित टिकट दरों की तुलना में 30 से 35% अधिक हो सकता है। यह अतिरिक्त शुल्क उस सुविधा और निजता के लिए है जो आपको मिल रही होती है।

ये भी पढ़िए :- यूपी में शराब की दुकान खोलने वालों के लिए गुड न्यूज, 800 से ज्यादा दुकानों का होगा ई लॉटरी

बुकिंग की अग्रिम समय सीमा और सुरक्षा जमा

IRCTC आपको कम से कम 30 दिन पहले और अधिकतम 6 महीने पहले तक बुकिंग करने की सुविधा देता है। इसके अलावा एक निश्चित सुरक्षा निधि जमा करनी होती है जो बुकिंग समाप्त होने पर वापस कर दी जाती है। यह सुरक्षा निधि यह सुनिश्चित करती है कि बुकिंग के दौरान कोई वित्तीय असुरक्षा न हो।