home page

ट्रेन टिकट केवल सफर ही नही बल्कि इन कामों में भी आता है इस्तेमाल, होशियार लोगों को भी नही होती इसकी जानकारी

यात्रियों के लिए ट्रेन यात्रा के दौरान कई सुविधाएं उपलब्ध होती हैं, जिनके बारे में अक्सर यात्रियों को पता नहीं होता। ट्रेन का कन्फर्म टिकट न केवल यात्रा के लिए बल्कि अन्य अनेक सुविधाओं के लिए भी काम आ सकता है।
 | 
indian-railways-
   

यात्रियों के लिए ट्रेन यात्रा के दौरान कई सुविधाएं उपलब्ध होती हैं, जिनके बारे में अक्सर यात्रियों को पता नहीं होता। ट्रेन का कन्फर्म टिकट न केवल यात्रा के लिए बल्कि अन्य अनेक सुविधाओं के लिए भी काम आ सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको ट्रेन टिकट से जुड़ी कुछ खास सुविधाओं के बारे में बताएंगे।

आवास और आराम की सुविधाएं

रांची रेल मंडल के सीनियर डीसीएम निशांत कुमार के अनुसार ट्रेन के टिकट से आप न केवल यात्रा कर सकते हैं, बल्कि IRCTC की डोरमेट्री जैसी आवास सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा विशेष रूप से उन यात्रियों के लिए उपयोगी है जिन्हें किफायती दरों पर आरामदायक ठहरने की जगह की आवश्यकता होती है।

नि:शुल्क यात्री सुविधाएं

भारतीय रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों को एसी क्लास में तकिया, चादर और कंबल मुफ्त में प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा, यदि ट्रेन में कोई स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न होती है तो यात्रियों को फर्स्ट एड की सुविधाएं भी मुहैया कराई जाती हैं। यह सब सुविधाएं ट्रेन टिकट दिखाने पर ही संभव हैं।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

भोजन और शिकायत निपटारा 

अगर आपने प्रीमियम ट्रेनों जैसे राजधानी, दुरंतो या शताब्दी में यात्रा की है और यदि ये ट्रेनें दो घंटे से अधिक देरी से चल रही हैं, तो आपको मुफ्त भोजन प्रदान किया जाएगा। यह सुविधा भी आपके ट्रेन टिकट के माध्यम से सक्रिय होती है, और यदि आपको यह सुविधा नहीं मिलती, तो आप 139 नंबर डायल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अतिरिक्त सामान इकट्ठे करने की सुविधा

रेलवे स्टेशनों पर लॉकर और क्लॉक रूम की सुविधा उपलब्ध है जहाँ यात्री अपना सामान सुरक्षित रूप से रख सकते हैं। यह सुविधा शुल्क आधारित है और आपको इसके लिए अपना ट्रेन टिकट प्रस्तुत करना होता है। यह उन यात्रियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जिन्हें अपने अगले गंतव्य तक पहुंचने से पहले शहर में कुछ समय बिताना होता है।