home page

Train Ticket: अब ट्रेन में पालतू कुत्ते बिल्लियों को साथ लेकर कर पाएंगे सफर, जाने कहां से बुक करने पड़ेंगे टिकट

भारतीय रेलवे ने पशु प्रेमियों को अच्छी खबर दी है। रेल मंत्रालय ने अब कुत्ते-बिल्ली के टिकटों को ऑनलाइन बुक करने का प्रस्ताव बनाया है। रेल यात्री अपने पालतू पशुओं को ट्रेन में ले जा सकेंगे।
 | 
Indian railway new rules
   

भारतीय रेलवे ने पशु प्रेमियों को अच्छी खबर दी है। रेल मंत्रालय ने अब कुत्ते-बिल्ली के टिकटों को ऑनलाइन बुक करने का प्रस्ताव बनाया है। रेल यात्री अपने पालतू पशुओं को ट्रेन में ले जा सकेंगे। रेल मंत्रालय ने कहा कि टीटीई को कुत्ते-बिल्ली टिकट बुकिंग का अधिकार भी देने का विचार किया जा रहा है।

अब कुत्ते-बिल्ली वाले भी एसी-1 श्रेणी में टिकट बुक कर सकते हैं। यात्रियों को अभी तक अपने पालतू कुत्तों या बिल्लियों को द्वितीय श्रेणी के सामान और ब्रेक वैन में डॉग बॉक्स में ले जाना होता था। बता दें कि अभी तक पशु प्रेमी अपने पालतू पशु को ट्रेन में ले जाने के लिए प्लेटफॉर्म के पार्सल बुकिंग काउंटर पर टिकट बुक करानी होती है।

इससे यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। इसको ध्यान में रख कर अब रेल मंत्रालय कुत्ते-बिल्ली की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए आईआरसीटीसी की सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जा रहा है, जिससे पशुओं के ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू हो सके।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

ट्रेन में ऑनलाइन बुक होगा कु्त्ते-बिल्लियों का टिकट, इंडियन रेलवे, रेलवे का नया नियम, एसी-1 में भी बुक होंगे कुत्तों के टिकट, पालतू जानवर, ट्रेन टिकट, रेल मंत्रालय, पालतू जानवरों की ऑनलाइन ट्रेन टिकट, पालतू कुत्ते, पालतू बिल्लियां, डॉग लवर, एसी-2 क्लास, स्लीपर क्लासरेलवे ने यात्रियों के लिए अपने पालतू जानवरों के साथ यात्रा करना सुविधाजनक बना दिया है।

कुत्ते-बिल्लियों के लिए भी ट्रेन में अब ऑनलाइन टिकट

हाल ही में रेलवे ने वैधानिक निकाय द्वारा उल्लिखित नियमों का पालन करने पर यात्रियों के लिए अपने पालतू जानवरों के साथ यात्रा करने को सुविधाजनक बना दिया है। हाथियों से लेकर घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों तक सभी आकार के जानवरों के लिए नियमों की घोषणा की है।

पालतू जानवर जैसे कुत्ते और बिल्लियां अपने मालिकों के साथ उनकी यात्रा पर जा सकते हैं। यदि आप अपने पालतू जानवरों को अपने साथ भारतीय रेलवे की यात्रा पर ले जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको रेलवे के कुछ नियमों का पालन करने की आवश्यकता है।

बता दें कि पहले यात्रियों को अपने साथ पालतू जानवरों को ले जाने के लिए दो या चार बर्थ वाले पूरे कूपे को प्रथम श्रेणी और प्रथम श्रेणी के डिब्बों में भरना होता था। इसका खर्च भी अधिक था। पालतू जानवरों को बुक नहीं मिलने पर भारी जुर्माना लगाया गया था।

वह टिकट के मूल्य से छह गुना अधिक टीटीई वसूलता था। साथ ही, यात्रियों को स्लीपर क्लास, द्वितीय श्रेणी के डिब्बों, एसी टू-टियर, एसी थ्री-टियर, एसी चेयर कार में पालतू जानवर ले जाने की अनुमति नहीं थी।