home page

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर जल्द ही रफ्तार भरेगी गाड़ियां, एक्सप्रेसवे का 90 प्रतिशत काम हुआ पूरा

दिल्ली और देहरादून के बीच का सफर अब और भी सुगम होने जा रहा है। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले चरण का काम जोरों पर है और इसके जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है।
 | 
90-percent-work-of-delhi-dehradun-expressway
   

दिल्ली और देहरादून के बीच का सफर अब और भी सुगम होने जा रहा है। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले चरण का काम जोरों पर है और इसके जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है। आइए विस्तार से जानें इस परियोजना के बारे में।

निर्माण कार्य में तेजी

पहले चरण में अक्षरधाम मंदिर से बागपत के खेकड़ा तक करीब 31 किलोमीटर लंबे हिस्से का निर्माण किया जा रहा है जिसका 90% काम पूरा हो चुका है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की योजना के अनुसार मई के अंत तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।

संभावित लाभ और सुविधाएँ

इस एक्सप्रेसवे के खुलने से अक्षरधाम से लोनी और बागपत तक का सफर न केवल आसान होगा, बल्कि यात्रा का समय भी कम होगा। इससे पूर्वी दिल्ली के निवासियों को बड़ी राहत मिलेगी।

टोल कीमत और यातायात आवागमन

NHAI द्वारा टोल दरों को निर्धारित करने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से सीधे जुड़ने के कारण, नवंबर तक देहरादून तक के आवागमन में वृद्धि होगी। इससे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर वाहनों का दबाव कम होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें; महिलाएं ये काम करती दिखी तो पुरुष को तुरंत फेर लेनी चाहिए अपनी नजर, वरना बाद में होगा पछतावा

यात्रा के लिए खुलने की तैयारी

15 मई तक काम पूरा होने की संभावना के साथ, एक सप्ताह का ट्रायल रन भी आयोजित किया जाएगा। इसके बाद, मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही यातायात शुरू कर दिया जाएगा, जिससे लोगों को एक नई और सुविधाजनक यात्रा का विकल्प मिलेगा।