home page

भारत के इस रूट पर 160KM की तेज स्पीड से दौड़ेगी ट्रेनें, इन लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

रोहतास और कैमूर जिले के माध्यम से गुजरने वाले ग्रैंड कार्ड रेलखंड पर ट्रेनें जल्द ही 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलने लगेंगी।
 | 
rohtas-now-trains
   

रोहतास और कैमूर जिले के माध्यम से गुजरने वाले ग्रैंड कार्ड रेलखंड पर ट्रेनें जल्द ही 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलने लगेंगी। भारतीय रेलवे के 'मिशन रफ्तार' के अंतर्गत इस खंड की गति को 130 से बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रतिघंटा तक करने की योजना है। इस प्रक्रिया में सुरक्षा के मानकों को भी उच्च किया जा रहा है जिससे यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

सुरक्षा बाड़ की स्थापना

पूर्व मध्य रेलवे द्वारा इस रेलखंड पर ट्रेनों की गति बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा उपायों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ट्रैक के दोनों किनारों पर सुरक्षा बाड़ लगाने का काम जोरों पर है। इस उपाय से ट्रैक पर अनाधिकृत प्रवेश को रोका जा सकेगा और ट्रेनों की गति में वृद्धि करने में सहायता मिलेगी।

धनबाद और डीडीयू जंक्शन के बीच की दूरी

प्रधानखंटा से डीडीयू जंक्शन तक के 231 किलोमीटर लंबे रेलखंड पर फेंसिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। इस कार्य को आधुनिक और मजबूत प्री-फैब्रिकेटेड सीमेंटेड स्लैब के उपयोग से पूरा किया गया है जो लंबे समय तक स्थायित्व मिल सके। डीडीयू डिवीजन के अनुसार शेष फेंसिंग कार्य भी जल्द ही पूरा किया जाएगा जिससे सभी यात्राओं को और भी सुरक्षित बनाया जा सके।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now