home page

आज से इन पैसेंजर ट्रेनों में सफर करना हो गया है सस्ता, रेल्वे की तरफ से किराए में हुई भारी कटौती

भारतीय रेलवे ने जुलाई की पहली तारीख को देश के करोड़ों यात्रियों के लिए खुशखबरी का ऐलान किया है। आज से विशेष ट्रेनों को फिर से नियमित ट्रेनों के रूप में चलाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है
 | 
indian-railways-renumbering-special-trains
   

भारतीय रेलवे ने जुलाई की पहली तारीख को देश के करोड़ों यात्रियों के लिए खुशखबरी का ऐलान किया है। आज से विशेष ट्रेनों को फिर से नियमित ट्रेनों के रूप में चलाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है जिससे इन ट्रेनों के किराए में कमी आई है।

किराए में कटौती का असर

लखनऊ मंडल में चलने वाली 24 ट्रेनों सहित, मुरादाबाद और अंबाला मंडल की 119 ट्रेनों के नंबर आज से बदले जा रहे हैं। इस परिवर्तन से ट्रेनों में यात्रा करने का किराया कम होने वाला है जो कि रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। इस कदम से न केवल यात्रियों का खर्च कम होगा बल्कि रेलवे के यात्री आधार में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

कोरोना महामारी के बाद के परिवर्तन

कोरोना महामारी के दौरान कई ट्रेनें 'स्पेशल' श्रेणी में चलाई जा रही थीं और उनके नंबर '0' से शुरू होते थे जिससे उनका किराया सामान्य ट्रेनों की तुलना में अधिक था। अब इन ट्रेनों के नंबर को वापस सामान्य सीरीज में बदला जा रहा है जिससे किराए में कमी आएगी और यात्रियों को अधिक सुविधा होगी।

बदले गए ट्रेन नंबरों की जानकारी

कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के नंबर बदले गए हैं जैसे फरक्का एक्सप्रेस का नया नंबर 15733/43 है और बठिंडा-बालुरघाट फरक्का एक्सप्रेस का नंबर अब 15734/44 है। इसके अलावा, लखनऊ-कानपुर मेमू का नंबर 64203, कानपुर-लखनऊ मेमू का नंबर 64204 और अयोध्या कैंट-लखनऊ मेमू का नंबर 64215 है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now