home page

UP Holi 2024: होली के मौके पर यूपी के इस शहर में शराब की बिक्री ने तोड़े रिकोर्ड, हर घंटे में 60 लाख रुपए की शराब की हुई बिक्री

होली के त्योहार को रंगों के साथ-साथ मस्ती और उल्लास के लिए भी जाना जाता है। इस साल आगरा के निवासियों ने पिछले वर्ष की तुलना में 20 फीसदी अधिक शराब का सेवन किया। इस होली पर विदेशी मदिरा से लेकर देशी....
 | 
Agra Liquor Consumption
   

होली के त्योहार को रंगों के साथ-साथ मस्ती और उल्लास के लिए भी जाना जाता है। इस साल आगरा के निवासियों ने पिछले वर्ष की तुलना में 20 फीसदी अधिक शराब का सेवन किया। इस होली पर विदेशी मदिरा से लेकर देशी शराब और बीयर की खूब बिक्री हुई।

इस बार होली में आबकारी विभाग पर लक्ष्मी जमकर बरसी है। आगरा शहरवासी 24, 25 और 26 मार्च को कुल 29 घंटे हुई बिक्री में 17 करोड़ 33 लाख की शराब गटक गए। यह आंकड़ा आबकारी विभाग के लिए सुखद एहसास से भरा है। 

पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी अधिक

पिछले वर्ष की होली की तुलना में इस वर्ष विदेशी शराब की 1 लाख 66 हजार बोतलें, देशी शराब की 27 हजार 700 पेटी और बीयर की 4 लाख कैन और बोतलें बिकीं। इस साल 20 फीसदी अधिक देसी-विदेशी शराब और बीयर की बिक्री हुई है। इस आंकड़े से स्पष्ट है कि शहरवासियों ने इस होली में विविध प्रकार की शराब का आनंद उठाया।

आबकारी विभाग की सफलता

जिला आबकारी अधिकारी नीरज द्विवेदी के अनुसार इस वर्ष होली पर उपभोग से प्राप्त राजस्व में लगभग 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले वर्षों की तुलना में इस बार आबकारी विभाग को अच्छा राजस्व लाभ हुआ है, जो उनकी योजना और प्रयासों की सफलता को दर्शाता है।

शराब की दुकानें सुबह 10 से रात 10 तक खुलती हैं। लेकिन होली वाले दिन शाम को पांच बजे बाद दुकानें खुली थीं। उसके बाद पांच घंटे के लिए दुकानें खोली गई थीं।