home page

UP IMD Alert: भीषण गर्मी के बीच यूपी के मौसम में हुआ बड़ा बदलाव, यूपी के इन 46 जिलों में आंधी और बारिश का अलर्ट हुआ जारी

मार्च का महीना जैसे-जैसे अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रहा है, उत्तर प्रदेश में मौसम ने अपने तेवर बदल लिए हैं। दिन के समय तीखी धूप और उच्च तापमान के बाद शाम को अचानक बारिश और आंधी का माहौल बन जाता है।
 | 
weather in UP 30 march
   

मार्च का महीना जैसे-जैसे अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रहा है, उत्तर प्रदेश में मौसम ने अपने तेवर बदल लिए हैं। दिन के समय तीखी धूप और उच्च तापमान के बाद शाम को अचानक बारिश और आंधी का माहौल बन जाता है। इससे जनजीवन पर विशेष प्रभाव पड़ रहा है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसमी हलचल

विशेषकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में देर शाम को बारिश और आंधी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। झांसी में तो दिन का तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया, वहीं शाम को अचानक हुई बारिश ने नागरिकों को थोड़ी राहत प्रदान की।

बारिश और आंधी की चेतावनी

मौसम विभाग ने 30 मार्च को प्रदेश के 46 जिलों में आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसमें लखनऊ और कानपुर भी शामिल हैं। इस चेतावनी के मुताबिक, अधिकतर जिलों में बारिश होने की संभावना है, जिसके साथ ही बादल गरजने, बिजली गिरने और आंधी की भी उम्मीद है।

विभिन्न जिलों में मौसम की स्थिति

खासतौर पर वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात जैसे करीब 46 जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बुंदेलखंड और लखनऊ सहित कई जिलों में गरज चमक के साथ तेज हवाओं और बारिश के आसार हैं।

आंधी और बारिश से सावधानी

मौसम विभाग की इस चेतावनी के मद्देनजर यह आवश्यक है कि नागरिक अपनी सुरक्षा के लिए उचित सावधानियां बरतें। तेज हवाओं और बारिश के दौरान खुले में न रहें, विद्युत उपकरणों का सावधानीपूर्वक उपयोग करें और यात्रा के दौरान विशेष सतर्कता बरतें।