home page

UP Ka Mosam: यूपी में ठंडी हवाओ के साथ तेज बारिश के लिए हो जाए तैयार, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में सर्दी (Winter) का कहर बरकरार है। मौसम विभाग (Meteorological Department) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, 12 से 14 फरवरी के दौरान फिर से बदली और बारिश...
 | 
Rain Forecast 05 Feb

लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में सर्दी (Winter) का कहर बरकरार है। मौसम विभाग (Meteorological Department) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, 12 से 14 फरवरी के दौरान फिर से बदली और बारिश (Rain) के आसार हैं, जिससे ठंड की तीव्रता में वृद्धि होने की संभावना है।

लखनऊ और आसपास के इलाकों में बढ़ती सर्दी और मौसमी परिवर्तनों (Weather Changes) के दौरान स्वास्थ्य का ख्याल रखना और उचित बचाव के उपाय करना जरूरी है।

गर्म कपड़े पहनना, गर्म भोजन का सेवन करना और ठंडी हवाओं से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाना चाहिए। इस तरह से हम ठंड के प्रकोप से सुरक्षित रह सकते हैं और स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों को कम कर सकते हैं।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता

अफगानिस्तान के ऊपर एक और पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से 10 से 11 फरवरी के बीच तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। इस दौरान धूप (Sunshine) की गर्माहट धरती तक पूरी तरह पहुंचने की उम्मीद है।

धूप का सोख लेना पछुआ हवाओं ने

गुरुवार को लखनऊ में सुबह से ही आसमान साफ रहा और अच्छी धूप खिली। हालांकि, पछुआ हवाओं (Westerly Winds) की तेजी ने धूप की गर्माहट को सोख लिया, जिससे लोगों को धूप सेंकने के बावजूद ठंडक का सामना करना पड़ा।

तापमान में गिरावट

दिन का अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रात का न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.7 डिग्री कम है।

आने वाले दिनों का मौसम

मौसम केंद्र के अनुसार, शुक्रवार को सुबह हल्का कोहरा (Fog) रहने की संभावना है। पछुआ हवाओं का जोर आने वाले दिनों में भी बना रहेगा, जिससे तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव हो सकता है। अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।