home page

UP SMART METER: यूपी में इस जिलें में लगाए जाएंगे 5 लाख स्मार्ट मीटर, बिजली चोरी करने वालों की बढ़ेगी दिक्क्तें

उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली चोरी को काबू में करने के लिए एक ठोस कदम उठाया है। हरदोई में लगभग 5 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
 | 
5-lakh-smart-meters-will-be-installed-in-hardoi-
   

उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली चोरी को काबू में करने के लिए एक ठोस कदम उठाया है। हरदोई में लगभग 5 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस कदम से न सिर्फ बिजली चोरी पर लगाम लगेगी बल्कि उपभोक्ताओं को अधिक सुविधा और पारदर्शिता भी मिलेगी।

स्मार्ट मीटर की विशेषताएँ और फायदे

स्मार्ट मीटर एक उन्नत प्रकार का मीटर है जो कि बिजली के उपयोग को रियल टाइम में मापता है। यह उपभोक्ताओं को प्रीपेड सेवा प्रदान करता है, जिससे वे अपनी बिजली की खपत पर नज़र रख सकते हैं और उसे नियंत्रित कर सकते हैं। स्मार्ट मीटर के इस्तेमाल से बिजली विभाग को भी बिल जमा करवाने की प्रक्रिया में सुधार आएगा और ग्राहकों को बिजली बिल संबंधित झंझट से मुक्ति मिलेगी।

सर्वेक्षण की प्रगति और आगे की योजनाएँ

स्मार्ट मीटर लगाने के लिए किया जा रहा सर्वे का कार्य अब तक करीब 10% पूरा हो चुका है। पोलरेस संस्था को इस काम के लिए नामित किया गया है और इस संस्था के कर्मचारी हरदोई जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर घरों की जांच कर रहे हैं। इस सर्वे के आधार पर ही नए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

तकनीकी उन्नयन और सुरक्षा

सर्वेक्षण के दौरान न केवल बिजली मीटरों को बदला जाएगा बल्कि घरों तक जाने वाली पुरानी बिजली केबलों को भी आर्म्ड केबलों से बदला जाएगा। इससे टूटने का खतरा कम हो जाएगा और बिजली सप्लाई अधिक सुरक्षित होगी।