home page

UP State Highway: यूपी में उस जगह बनेगा नया स्टेट हाइवे, जान ले क्या होगा पूरा रूट

योगी सरकार की सत्ता में आते ही उत्तर प्रदेश राज्य में विस्फोट हुआ है। उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक चर्चा में है। आप जानते हैं कि राम मंदिर के उद्घाटन के बाद यह बहस और भी बढ़ी है। सरकार नए योजनाओं पर काम...
 | 
UP New State Highway

योगी सरकार की सत्ता में आते ही उत्तर प्रदेश राज्य में विस्फोट हुआ है। उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक चर्चा में है। आप जानते हैं कि राम मंदिर के उद्घाटन के बाद यह बहस और भी बढ़ी है। सरकार नए योजनाओं पर काम कर रही है। इसके अलावा, सड़कें और राजमार्ग भी बनाए जा रहे हैं।

सरकार का पहला लक्ष्य है शहर और गांव दोनों को विकसित करना। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जून 2024 तक राज्य भर में सत्तर नए राजमार्ग बनाए जाएंगे।

इन सड़कों को बढ़ाने के लिए राज्य हाईवे का निर्माण अभी भी जारी है। घोषित राज्य राजमार्ग न्यूनतम दो लेन का होगा साथ ही, कुछ नए राज्य मार्ग सीधे कर लेन में बनाए जाएंगे। हाईवे बनने के बाद क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होगी।

2020-2021 में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रमुख जिला मार्गों और अन्य जिला मार्गों में से 70 को स्टेट हाईवे बनाने के लिए चिन्हित किया था, जिससे प्रदेश भर में आर्थिक गतिविधियों को तेज करना और लोगों को सुविधाजनक सड़कें मिलें।

नए राज्य राजमार्ग मे  कुछ फोरलेन भी बन रहे हैं

आप सभी को बता दें कि हाल ही में घोषित 17 राज्य हाईवे लगभग 5604 किलोमीटर लंबे हैं। यह घोषणा की गई थी कि सड़कों को कम से कम दो लेने की आवश्यकता होगी।

PWD विभाग के अध्यक्ष एक जैन ने बताया कि घोषित राज्य हाईवे से अधिकांश सड़कों पर पहले से दो लेन का रास्ता था। ऐसे में, इन सड़कों को UP न्यू स्टेट हाईवे बनाने का काम पूरी रफ्तार से शुरू हो गया है। जून 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

10 मीटर चौड़ी, दो लाइन पक्की सड़क पेब्ड शोल्डर के साथ

स्टेट हाईवे की घोषणा की गई सड़क कम से कम दो जिलों को जोड़ती है। दो से अधिक जिले नए राज्यमार्ग से जुड़े हुए हैं। स्टेट हाईवे और सड़कों को घोषित किया गया है जिन पर 6000 से 15000 पैसेंजर कर यूनिट प्रति घंटे गुजरते हैं। भूमि हाईवे के मानकों के अनुसार, दो लाइनों की सड़क फुटपाथ को मिलाकर 10 मीटर चौड़ी होती है।

स्टेट हाईवे से लाभ मिलेगा

वाहनों में कम से कम दो जिलों के बीच हवा के मन की गति बढ़ जाएगी। सड़क चोरी होने से इन जिलों में उद्योगों का निर्माण तेजी से होगा। उद्योगों की स्थापना से क्षेत्र में आर्थिक और कारोबारी गतिविधियों का विस्तार होगा, जो लोगों का जीवन स्तर सुधारेगा।