home page

UP Weather Alert: यूपी में गर्मी के बढ़ते तापमान ने लोगों का किया जीना बेहाल, जाने यूपी में बारिश को लेकर ताजा अपडेट

उत्तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर से अपने तेवर बदले हैं जहां दिन के समय तेज धूप से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। लखनऊ से लेकर नोएडा गाजियाबाद तक हर जगह तापमान के बढ़ते पारे ने लोगों की दिनचर्या पर असर डाला है।
 | 
up-weather-update-today-heat-started-temperature
   

उत्तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर से अपने तेवर बदले हैं जहां दिन के समय तेज धूप से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। लखनऊ से लेकर नोएडा गाजियाबाद तक हर जगह तापमान के बढ़ते पारे ने लोगों की दिनचर्या पर असर डाला है। दोपहर के समय बाहर निकलना तो जैसे एक चुनौती बन गया है। इस बढ़ती गर्मी के कारण लोग सूरज ढलने का इंतजार करने लगे हैं लेकिन रात को भी अब गर्मी की तपिश बढ़ने लगी है।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने वाला है, जिससे गर्मी की तीव्रता में और वृद्धि हो सकती है। 4 अप्रैल को प्रदेश में कहीं पर भी बारिश या आंधी की संभावना नहीं है। इसके बाद के दिनों में भी 5 और 6 अप्रैल को मौसम शुष्क ही बना रहेगा।

सप्ताह के मध्य में मौसम में बदलाव की संभावना

हालांकि 7 अप्रैल को मौसम में एक मोड़ आ सकता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जहां मौसम शुष्क रहने की संभावना है वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। इसके साथ ही गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की भी उम्मीद है। 8 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा लेकिन पूर्वी हिस्सों में बारिश और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है।

गर्मी से बचाव के उपाय

इस बढ़ती गर्मी में जरूरी है कि हम खुद को हाइड्रेटेड रखें और धूप से बचाव के उपाय करें। दोपहर के समय में बाहर निकलने से बचें खूब पानी पीएं और हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनें। यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे का उपयोग करें।