home page

UP Weather Forecast: ठंड के साथ तेज बारिश के लिए हो जाए तैयार, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग (Weather Department) ने आने वाले 72 घंटों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) के लिए अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी यूपी (Western UP) में तो लगभग हर जगह और पूर्वी यूपी (Eastern UP) के...
 | 
UP Weather Update (2)

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग (Weather Department) ने आने वाले 72 घंटों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) के लिए अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी यूपी (Western UP) में तो लगभग हर जगह और पूर्वी यूपी (Eastern UP) के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में मानसून (Monsoon) की यह सक्रियता एक ओर जहां बारिश की उम्मीद जगा रही है, वहीं दूसरी ओर सूखे की चिंता भी बढ़ा रही है। जहां एक ओर भारी बारिश से जलभराव (Waterlogging) और बाढ़ (Flood) की समस्या हो सकती है।

वहीं दूसरी ओर कुछ इलाकों में सूखे का खतरा भी बना हुआ है। इस स्थिति में, जल संरक्षण (Water Conservation) और उचित प्रबंधन की आवश्यकता है ताकि प्राकृतिक संसाधनों का संतुलित उपयोग हो सके।

वाराणसी में गंगा का उफान

वाराणसी (Varanasi) में, जहां गंगा (Ganga) उफान पर है, वहीं भरपूर बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं। उमस भरे मौसम (Humid Weather) के बीच, लोगों को अच्छी बारिश के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है, मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसूनी द्रोणिका (Monsoon Trough) में आ रहे बदलाव के कारण।

उत्तर प्रदेश के 26 जिलों में बादलों की गरज

प्रदेश के कई जिलों जैसे कि बांदा, चित्रकूट, और कानपुर (Kanpur) समेत 26 जिलों में बादल (Clouds) गरजने की संभावना है, जो मौसम में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

लखनऊ में बारिश के आसार

राजधानी लखनऊ (Lucknow) में भी आज से बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है। आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने के आसार वाले जिलों में प्रयागराज, सोनभद्र, और वाराणसी शामिल हैं।

सूखे की चिंता

उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी भागों में सूखे (Drought) की चिंता बढ़ रही है। मौसम विभाग के दीर्घकालिक पूर्वानुमान के अनुसार, इस बार पूर्वी उत्तर प्रदेश में कम बारिश होने की संभावना है। कृषि और सिंचाई विभाग (Agriculture and Irrigation Departments) ने सूखे की आशंका को देखते हुए अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है।