home page

UP Weather Forecast: अगले 48 घंटों में यूपी के इन जिलों में तेज बारिश के साथ गिर सकते है ओले, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

एक बार फिर मौसम बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के ऊपर हवा का दबाव बढ़ने से प्रदेश में नम और गर्म हवा टकरा रही है। इससे अगले दो दिनों में राज्य में कई स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान...
 | 
Weather of UP

एक बार फिर मौसम बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के ऊपर हवा का दबाव बढ़ने से प्रदेश में नम और गर्म हवा टकरा रही है। इससे अगले दो दिनों में राज्य में कई स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान लगाया गया है। बादलों की आवाजाही के बीच फिलहाल लखनऊ में बूंदाबांदी होने की आंशिक संभावना है।

सोमवार की सुबह से ही हवा का रुख पूर्व से पश्चिम हो गया, जिससे दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई। अगले दो दिन तक यह बढ़ोतरी जारी रह सकती है। दक्षिणी गुजरात पर चक्रवाती हवा दबाव बना रही है, अमौसी के मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया।

तापमान में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि

वहीं, बंगाल की खाड़ी के तटवर्ती क्षेत्र भी हवा से प्रभावित है। प्रदेश दो सागरों से गर्म और नमी वाली हवा से घिरा हुआ है। यही कारण है कि इसके असर से विंध्य क्षेत्र में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। साथ ही, एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है।

नतीजतन, बारिश बुंदेलखंड तक रहेगी। फिलहाल, लखनऊ में बारिश होने का कोई अनुमान नहीं है। मंगलवार को स्थिति स्पष्ट होगी कि हवा का दबाव अधिक है। लखनऊ के तापमान में अगले 48 घंटों में 2 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।

दिन का पारा 26 के पार, धूप की तल्खी बढ़ी

पुरवा का प्रभाव सर्द हवा पर कम था। सोमवार को धूप अधिक चमकती रही। तापमान भी बढ़ा हुआ था। दैनिक तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस था। रात का तापमान भी कुछ बढ़ा। न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मंगलवार को मौसम विभाग का कहना है कि अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।