home page

UP Weather Forecast: अगले 72 घंटो में यूपी के इन जिलों में हो सकती है तेज बारिश, जाने मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

उत्तर प्रदेश में अप्रैल माह की शुरुआत होते ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। सूरज की तेज धूप और बढ़ते तापमान ने जनजीवन पर अपना प्रभाव डालना शुरू कर दिया है।
 | 
UP Weather Forecast 3 april
   

उत्तर प्रदेश में अप्रैल माह की शुरुआत होते ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। सूरज की तेज धूप और बढ़ते तापमान ने जनजीवन पर अपना प्रभाव डालना शुरू कर दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार आने वाले दिनों में कुछ इलाकों में लू के चलने की भी संभावना जताई गई है।

उत्तर प्रदेश में बढ़ती गर्मी और लू की स्थिति ने हम सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता की याद दिलाई है। इस मौसम में अपना और अपने परिवार का ध्यान रखते हुए, हमें गर्मी से बचाव के लिए उचित उपाय करने चाहिए।

साथ ही मौसम विभाग के अपडेट्स का अनुसरण करते हुए, आगामी दिनों के लिए तैयारी और सावधानी बरतने में सजगता बरतनी चाहिए। इस तरह हम गर्मी के इस मौसम को सुरक्षित और स्वस्थ रूप से पार कर सकेंगे।

लू से बचाव के उपाय

गर्मी के इस मौसम में विशेषकर जहां लू के चलने की संभावना है, वहां के निवासियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। खुद को गर्मी से बचाने के लिए ढेर सारा पानी पीना, धूप से बचने के लिए छतरी या टोपी का इस्तेमाल करना और घर से बाहर निकलते समय हल्के और सूती कपड़े पहनना चाहिए।

मौसम के बदलाव की संभावना

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 4 और 5 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में बारिश होने के आसार हैं, जिससे कुछ दिनों के लिए गर्मी से राहत मिल सकती है। हालांकि 6 अप्रैल के बाद से धूप की तपिश में वृद्धि होगी, जिससे गर्मी का प्रकोप फिर से बढ़ जाएगा।