home page

UP Weather Forecast: यूपी के इन जिलों में बारिश के कारण ढाई डिग्री लुढ़का पारा, आज इन जिलों में हो सकती है बारिश

बीते कुछ दिनों से राजधानी में खिली धूप (Sunshine) के बाद गुरुवार सुबह से मौसम में आए बदलाव ने शहरवासियों को ठंडी हवाओं (Cold Winds) और रिमझिम बारिश (Drizzle) के बीच खुद को पाया।
 | 
uttar-pradesh-lucknow-rain-cold-weather

बीते कुछ दिनों से राजधानी में खिली धूप (Sunshine) के बाद गुरुवार सुबह से मौसम में आए बदलाव ने शहरवासियों को ठंडी हवाओं (Cold Winds) और रिमझिम बारिश (Drizzle) के बीच खुद को पाया।

इस अचानक आए मौसमी परिवर्तन ने न केवल दिनभर की गर्मी को दूर किया, बल्कि तापमान (Temperature) में एकमुश्त ढ़ाई डिग्री की गिरावट का कारण बना।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार, आगामी दिनों में ठंड से राहत मिलने के आसार कम हैं। शुक्रवार और शनिवार को तेज हवा (Strong Winds) के साथ चार और पांच फरवरी को बारिश (Rain) की संभावना है, जिससे गलन (Chill) का माहौल बरकरार रहेगा।

तापमान में गिरावट का ट्रेंड

बुधवार रात से शुरू हुई ठंडी हवाओं ने गुरुवार सुबह तक आसमान को बादलों से भर दिया। इस दौरान हुई रिमझिम बारिश ने तापमान को और गिरा दिया। दिन का अधिकतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, जबकि न्यूनतम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक का विश्लेषण

आंचलिक विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक, एम दानिश (M Danish) ने बताया कि ठंड से पूरी तरह राहत नहीं मिलेगी। आगामी दिनों में पछुवा हवाओं (Western Winds) और कोहरे (Fog) के साथ रविवार और सोमवार को बारिश की संभावना है, जिससे अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की और गिरावट हो सकती है।

तापमान का दैनिक विवरण

सुबह 8:30 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक तापमान में उतार-चढ़ाव (Fluctuations) रहा, जिसने शहर के वातावरण को ठंडा रखा। इस दौरान अधिकतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

आगामी पांच दिनों का मौसम पूर्वानुमान

आने वाले पांच दिनों में, तापमान के साथ-साथ मौसम की स्थिति में भी बदलाव (Changes) देखने को मिलेगा। मॉडरेट फॉग (Moderate Fog), बादल छाने (Cloudy Weather) और हल्की से मध्यम बारिश (Light to Moderate Rain) के साथ तापमान की गिरावट और उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी।