home page

UP Weather Forecast: यूपी के इन जिलों में अगले 48 घंटो में बारिश होने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

उत्तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर अपने मिजाज को बदलने का संकेत दिया है। जहां एक ओर गर्मी के बढ़ते प्रकोप की चेतावनी जारी की गई है, वहीं अब मौसम विभाग के अनुसार आसन्न बारिश की बौछारों की संभावना ने लोगों...
 | 
up weather 29 March
   

उत्तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर अपने मिजाज को बदलने का संकेत दिया है। जहां एक ओर गर्मी के बढ़ते प्रकोप की चेतावनी जारी की गई है, वहीं अब मौसम विभाग के अनुसार आसन्न बारिश की बौछारों की संभावना ने लोगों के चेहरे पर राहत की लहर दौड़ा दी है।

आगामी दिनों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बादलों की गर्जना और बिजली के चमकने की भी आशंका व्यक्त की गई है।

बदलता मौसम और गर्मी का प्रभाव

मार्च के इस अंतिम चरण में जहां मौसम का सुहावना होना लोगों को राहत प्रदान करता है, वहीं मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले दिनों में तापमान में लगातार वृद्धि होगी। ईरान के आस-पास पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29-30 मार्च के बीच उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में बारिश की संभावना जताई गई है, जिससे गर्मी के प्रकोप से कुछ राहत मिल सकती है।

तापमान में उतार-चढ़ाव और कृषि पर प्रभाव

तापमान में निरंतर उतार-चढ़ाव के साथ यूपी के लोगों को सुबह और शाम के समय ठंडी हवाओं का आनंद मिल रहा है, जबकि दोपहर के वक्त धूप की तीव्रता से गर्मी का एहसास बढ़ जाता है। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि इस परिवर्तनशील मौसम का असर कृषि पर भी पड़ेगा। बारिश की अनिश्चितता और तापमान में वृद्धि खेती की योजना पर प्रभाव डाल सकती है।

बारिश के आसार और लखनऊ में स्थिति

29 और 30 मार्च को उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में आने वाले बदलाव से गर्मी के तेवर नरम पड़ेंगे, खासकर पश्चिमी और पूर्वी यूपी के तराई क्षेत्रों में। हालांकि लखनऊ में बारिश की संभावना नहीं जताई गई है, जिससे राजधानी के निवासी शायद इस राहत से वंचित रह जाएंगे।