home page

गलती से दो Voter ID Card बन गए है तो जल्दी से कर ले ये काम, वरना हो सकती है कानूनी कार्रवाई

भारतीय लोकतंत्र के महापर्व, लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा हो चुकी है। इस चुनावी माहौल में, वोटर आईडी कार्ड का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। वोटर आईडी न केवल मतदान के लिए बल्कि पहचान और पते के....
 | 
voter id card rule
   

भारतीय लोकतंत्र के महापर्व, लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा हो चुकी है। इस चुनावी माहौल में, वोटर आईडी कार्ड का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। वोटर आईडी न केवल मतदान के लिए बल्कि पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर किसी के पास एक से अधिक वोटर आईडी कार्ड हो, तो यह कानूनी रूप से गलत है और इसे गंभीर अपराध माना जाता है।

वोटर आईडी कार्ड हमारे लोकतंत्र में मतदान करने का एक महत्वपूर्ण अधिकार है। इसका सही उपयोग करना हर नागरिक की जिम्मेदारी है। दो वोटर आईडी रखने के दुष्परिणामों से बचने के लिए सतर्क रहें और वोटर आईडी बनवाने की प्रक्रिया को सही ढंग से पूरा करें। आपका एक वोट हमारे लोकतंत्र को मजबूत करता है।

दो वोटर आईडी रखने के दुष्परिणाम

दो वोटर आईडी कार्ड रखना एक अपराध है जिसके लिए कानून में सख्त प्रावधान हैं। अलग-अलग स्थानों के दो वोटर आईडी के साथ पाए जाने वालों को पकड़े जाने पर एक साल तक की जेल की सजा, जुर्माना या दोनों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यह अत्यंत आवश्यक है कि हर नागरिक केवल एक ही वोटर आईडी रखे और उसका उपयोग करे।

Voter ID के लिए अप्लाई कैसे करें

Step 1

यदि आप पहली बार मतदाता हैं या आपने अपना निर्वाचन क्षेत्र बदल लिया है, तो आपको फॉर्म 6 भरना होगा। एनआरआई मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र में नाम जोड़ने या हटाने के लिए फॉर्म 6ए और 7 का उपयोग करना चाहिए। सुधार के लिए फॉर्म 8 का उपयोग करें और यदि आपने अपना निर्वाचन क्षेत्र बदल दिया है, तो फॉर्म 8ए का उपयोग करें।

Step 2

अपनी पसंदीदा भाषा चुनें और आवश्यक डिटेल्स भरें। सुनिश्चित करें कि आप फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

Step 3

अपलोड की गई सभी डिटेल्स को वेरीफाई करें। इसके बाद आपको एक वेरिफिकेशन ईमेल प्राप्त होगा, जो आपको अपने मतदाता पहचान पत्र आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने की अनुमति देता है। ध्यान दें: आमतौर पर वोटर आईडी बनवाने और उसमें कोई डिटेल चेंज चलें करने में लगभग 30 दिन लगते हैं।

वोटर आईडी बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेजों में 2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ जैसे बिजली बिल, पानी का बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड, बैंक पासबुक आदि शामिल हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होती है और दस्तावेजों को पीडीएफ / जेपीजी / जेपीईजी फॉर्मेट में अपलोड करना होता है।