home page

UP Weather Forecast: यूपी के इन जिलों में आंधी के साथ हो सकती है बारिश, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश अप्रैल की तेज धूप और गर्म हवाओं के बाद अब मौसम में आने वाले बदलाव की ओर देख रहा है। नोएडाऔर गाजियाबाद सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में आने वाले दो...
 | 
UP weather Update 2nd april
   

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश अप्रैल की तेज धूप और गर्म हवाओं के बाद अब मौसम में आने वाले बदलाव की ओर देख रहा है। नोएडाऔर गाजियाबाद सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में आने वाले दो दिनों में गरज चमक के साथ बारिश की बौछारों की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

2 अप्रैल की रात से हिमालयी क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की संभावना है, जिसके चलते 5 अप्रैल से एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

शुष्क मौसम के बीच सतही हवाएँ

3 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश में मौसम अधिकतर शुष्क रहेगा, लेकिन विभिन्न स्थानों पर 25-35 किमी प्रति घंटे की गति से सतही हवाएं चलने की संभावना है। इससे तापमान में थोड़ी नरमी महसूस की जा सकती है।

बारिश और आंधी की आशंका

4 अप्रैल से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 5 और 6 अप्रैल को भी इसी प्रकार की मौसमी गतिविधियाँ जारी रहने की उम्मीद है, जिससे कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन और आकाशीय चमक के साथ आंधी आ सकती है।

तापमान में उतार-चढ़ाव

पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक तापमान कानपुर में 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे यह स्पष्ट होता है कि उत्तर प्रदेश में तापमान में काफी उतार-चढ़ाव हो रहा है। 6 अप्रैल से एक बार फिर मौसम शुष्क रहने की संभावना है, जिससे तापमान में फिर से वृद्धि हो सकती है।

आने वाले दिनों में सावधानी बरतें

मौसम में आने वाले इस बदलाव के दौरान लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सावधानियाँ बरतने की आवश्यकता है। तेज हवाओं और आंधी के दौरान बाहर निकलने से बचें और बारिश होने पर उचित जल जमाव से बचाव के उपाय करें।