home page

UP Weather Forecast: यूपी के इस शहर में बढ़ती गर्मी ने तोड़ा 70 साल पुराना रिकॉर्ड, जाने यूपी में बारिश को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान

उत्तर प्रदेश के मौसम में आए दिन हो रहे बदलावों ने लोगों की दिनचर्या पर असर डाला है। बारिश और तेज धूप के इस खेल ने न सिर्फ लोगों को परेशान किया है। बल्कि असामान्य मौसमी हलचलों की ओर भी इशारा किया है।
 | 
Haryana & Punjab Weather Today
   

उत्तर प्रदेश के मौसम में आए दिन हो रहे बदलावों ने लोगों की दिनचर्या पर असर डाला है। बारिश और तेज धूप के इस खेल ने न सिर्फ लोगों को परेशान किया है। बल्कि असामान्य मौसमी हलचलों की ओर भी इशारा किया है। उत्तर प्रदेश में मौसम की यह अनिश्चितता लोगों के लिए एक चुनौती पेश करती है।

इसलिए लोगों को मौसम के पूर्वानुमान पर नजर रखने की जरूरत है ताकि वे इसके अनुसार अपनी तैयारी कर सकें। मौसम विभाग के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्रति सजग रहना चाहिए।

लखनऊ की रिकॉर्ड गर्म रातें

राजधानी लखनऊ में पिछले सात दशकों में छठी सबसे गर्म रात का अनुभव किया गया। जिसने लोगों को चौंका दिया। न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस रहने के बाद भी आने वाले 48 घंटों में गर्मी में कमी और न्यूनतम पारे में गिरावट की उम्मीद है।

आने वाले दिनों का मौसम

विगत कुछ दिनों में यूपी के विभिन्न हिस्सों में बारिश हुई है, लेकिन अब आने वाले कुछ दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है। 3 अप्रैल तक प्रदेश के कुछ भागों में दिन में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

पश्चिमी और पूर्वी यूपी का मौसम

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार 31 मार्च को यूपी के पश्चिमी हिस्से में मौसम शुष्क रहेगा। इसी तरह पूर्वी यूपी में भी मौसम साफ रहने की संभावना है। 1 अप्रैल को पूरे यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। हालांकि कहीं-कहीं पर तेज हवा चलने की संभावना है।

आने वाले दिनों का पूर्वानुमान

2 और 3 अप्रैल को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। इस दौरान दोपहर के समय कुछ भागों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इस बदलते मौसम के चलते लोगों को अपनी सेहत और दैनिक गतिविधियों के प्रति सावधान रहने की जरूरत है।