home page

UP Weather Today: यूपी में धूलभरी आंधी और बारिश ने लोगों को किया परेशान, इन जिलों में आज हो सकती है बारिश

उत्तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है। कई जिलों में बारिश और धूल भरी आंधी ने दस्तक दी है, जिससे कुछ स्थानों पर तो गर्मी से राहत मिली है। लेकिन कुछ अन्य जगहों पर यह आंधी मुसीबत बनकर आई है।
 | 
up weather latest update
   
WhatsApp Group Join Now

उत्तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है। कई जिलों में बारिश और धूल भरी आंधी ने दस्तक दी है, जिससे कुछ स्थानों पर तो गर्मी से राहत मिली है। लेकिन कुछ अन्य जगहों पर यह आंधी मुसीबत बनकर आई है। खासकर, पीलीभीत में आकाशीय बिजली गिरने से एक किसान की मौत हो गई है।

जिसने इस प्राकृतिक घटना की गंभीरता को उजागर किया है। उत्तर प्रदेश में मौसम की इन गतिविधियों के कारण लोगों को एक ओर तो गर्मी से कुछ राहत मिली है। लेकिन दूसरी ओर यह नई चुनौतियां भी खड़ी कर रहा है।

रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी

आगामी रविवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश और धूल भरी आंधी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में खैरी, बहराइच, सीतापुर, बाराबंकी, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, अयोध्या, सिद्धार्थनगर, बस्ती। 

संत कबीरनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, आजमगढ़, अम्बेडकरनगर, प्रतापगढ़, इटावा, आगरा, महामाया नगर और मथुरा शामिल हैं। यह अलर्ट मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है ताकि लोग सतर्क रहें और सुरक्षित रह सकें।

तापमान में भारी गिरावट

धूल भरी आंधी और बारिश के कारण राज्य के कई जिलों में तापमान में काफी गिरावट आई है। लखनऊ में शनिवार को अधिकतम तापमान में 4.8 डिग्री की गिरावट आई, जो कि 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई।

इसके अलावा कानपुर में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री से घटकर न्यूनतम 25.4 डिग्री तक पहुँच गया, जो कि इस मौसमी परिवर्तन का स्पष्ट संकेत है। इन तापमान में बदलावों से लोगों को कुछ राहत महसूस हो रही है। लेकिन साथ ही यह चुनौतियां भी लाता है।

आगे के मौसम की संभावनाएं

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए भी विभिन्न जिलों में मौसमी गतिविधियों का पूर्वानुमान जारी किया है। आंधी और बारिश की यह गतिविधियाँ अगले कुछ दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

जिससे राज्य के कृषि और दैनिक जीवन पर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए नागरिकों को आगाह किया गया है कि वे मौसम संबंधी अपडेट्स के प्रति सजग रहें और संभावित प्रभावों के लिए तैयार रहें।