home page

आधार की पुरानी फोटो को अपडेट करवाना हुआ आसान, महज 100 रूपये के खर्चे में हो जाएगा आपका काम

आधार कार्ड आज के समय में भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। चाहे बैंक खाता खोलना हो या सरकारी स्कीमों का लाभ उठाना हो आधार कार्ड अनिवार्य रूप से जरूरी है।
 | 
change-aadhaar-card-photo
   

आधार कार्ड आज के समय में भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। चाहे बैंक खाता खोलना हो या सरकारी स्कीमों का लाभ उठाना हो आधार कार्ड अनिवार्य रूप से जरूरी है। यह आपकी पहचान और पते का प्रमाण भी माना जाता है। लेकिन कई बार आधार कार्ड पर लगी फोटो अद्यतन न होने के कारण पहचान में दिक्कत आ सकती है।

आधार कार्ड फोटो अपडेट करने की प्रक्रिया

यदि आप अपने आधार कार्ड पर लगी फोटो से संतुष्ट नहीं हैं और इसे बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा। ध्यान रहे कि फोटो अपडेट की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा, इसे भरकर आधार केंद्र में जमा करना होगा।

फोटो अपडेट करने की लागत और समय

आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने की प्रक्रिया में लगभग ₹100 का शुल्क लगता है जिस पर GST अलग से लागू होता है। इस प्रक्रिया को पूरा होने में कुछ समय लग सकता है, आमतौर पर यह कुछ हफ्तों का समय लेती है। आपको नई फोटो के साथ अपडेटेड आधार कार्ड प्राप्त होने तक प्रतीक्षा करनी होगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अपडेटेड आधार कार्ड को डाउनलोड करना

आप अपडेट हो जाने के बाद अपने आधार कार्ड का ई-आधार यूआईडीएआई की वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा, ओटीपी के माध्यम से प्रमाणीकरण करना होगा और फिर अपना अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।