home page

भारत ही नही अब विदेशों में भी UPI से भेज सकेंगे पैसे, इन 7 देशों में UPI सर्विसेज हुई शुरू

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) अब भारत से बाहर भी उपलब्ध है। अब UPI से भुगतान सात देशों में किया जा सकेगा। यूपीआई से भुगतान करने के लिए कुछ देश हैं: फ्रांस, यूएई, मॉरीशस, श्रीलंका, सिंगापुर, भूटान और नेपाल।
 | 
UPI in Other Countries

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) अब भारत से बाहर भी उपलब्ध है। अब UPI से भुगतान सात देशों में किया जा सकेगा। यूपीआई से भुगतान करने के लिए कुछ देश हैं: फ्रांस, यूएई, मॉरीशस, श्रीलंका, सिंगापुर, भूटान और नेपाल। भारत की फिनटेक यात्रा में यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। भारत अब डिजिटल टेक्नोलॉजी में भी अपनी जगह बना रहा है।

मेक इन इंडिया की बड़ी उपलब्धि

श्रीलंका और मॉरीशस ने इसे हाल ही में शुरू किया है। इन दोनों देशों के अलावा अब यूपीआई पेमेंट फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, भूटान और नेपाल में भी स्वीकार किया जाएगा। इससे 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' अभियान को प्रोत्साहित किया जा रहा है। याद रखें कि पिछले वर्ष भी यूपीआई को बढ़ावा देने की कोशिश की गई थी। जी20 बैठकों में भी इसकी चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री मोदी का लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई सेवाओं की शुरुआत की प्रशंसा की है, जो आधुनिक डिजिटल तकनीक पर जोर देती है। PM मोदी ने आशा व्यक्त की कि नई फिनटेक सेवाएं दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करेंगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने इसके बारे में कहा कि इसकी सहायता से भारत में एक "क्रांतिकारी बदलाव" हुआ है। पिछले साल इस सेवा के माध्यम से 100 अरब से अधिक रुपये (आठ ट्रिलियन श्रीलंकाई रुपये और एक ट्रिलियन मॉरीशस रुपये) के व्यापार हुए।

PM मोदी ने कहा, "आज हिंद महासागर क्षेत्र के तीन मित्र देशों के लिए एक विशेष दिन है। आज हम डिजिटल रूप से अपने ऐतिहासिक संबंधों को जोड़ रहे हैं। मैं भी मानता हूँ कि श्रीलंका और मॉरीशस को यूपीआई सिस्टम से जुड़ने से फायदा होगा।"

भूटान में सबसे पहले किया था शुरू

पेरिस के एफिल टावर से विश्व स्तर पर यूपीआई का औपचारिक लॉन्च किया गया था। बता दें, भूटान, BHIM ऐप के माध्यम से UPI ट्रांजेक्शन को सक्षम करने वाला पहला देश बना था। भूटान ने 2021 में यूपीआई पेमेंट सिस्टम शुरू किया था। अब भविष्य को देखते हुए, ऐसे संकेत हैं कि जापान भी भारत के यूपीआई पेमेंट सिस्टम में शामिल हो सकता है।