home page

गांव की लड़की ने बिना फ्रिज पानी ठंडा करने के लिए लगाया गजब जुगाड़, कारनामा देख हर कोई कर रहा वाहवाही

सोशल मीडिया ने दुनिया के कोने-कोने की विशेषताओं और न तकनीक को हमारे सामने ला दिया है। हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक विशेष वीडियो ने ध्यान खींचा है जिसमें एक भारतीय गांव में पानी को ठंडा करने का देसी जुगाड़ दिखाया गया है।
 | 
गांव की लड़की ने बिना फ्रिज पानी ठंडा करने के लिए लगाया गजब जुगाड़
   

सोशल मीडिया ने दुनिया के कोने-कोने की विशेषताओं और नई तकनीक को हमारे सामने ला दिया है। हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक विशेष वीडियो ने ध्यान खींचा है जिसमें एक भारतीय गांव में पानी को ठंडा करने का देसी जुगाड़ दिखाया गया है। इस वीडियो को लाखों लोगों ने देखा है और यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

दिव्या सिन्हा का अनोखा कारनामा 

वीडियो बनाने वाली दिव्या सिन्हा ने इसे अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया। उन्होंने दिखाया कि किस प्रकार वे एक साधारण प्लास्टिक की बोतल का उपयोग करके बिना बिजली की मदद से पानी को ठंडा करने की विधि को अपनाती हैं। इस विधि में बोतल को गीले कपड़े में लपेटा जाता है और इसे पेड़ पर लटका दिया जाता है जिससे कुछ ही मिनटों में पानी ठंडा हो जाता है।

विज्ञान की राय 

इस प्रक्रिया का वैज्ञानिक आधार बहुत ही सरल है। जब गीला कपड़ा हवा में सूखता है तो यह बोतल में मौजूद पानी से गर्मी को सुखाता है जिससे पानी ठंडा हो जाता है। इस प्रक्रिया को "वाष्पीकरणीय शीतलन" कहा जाता है। दिव्या ने इस तकनीक को बड़े ही रोचक ढंग से पेश किया है जिससे यह समझना आसान हो गया है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

लोगों की प्रतिक्रिया

इस वीडियो पर आई प्रतिक्रियाओं में लोगों ने इस जुगाड़ को काफी सराहा है। कई लोगों ने इसे अपनी दैनिक जिंदगी में आजमाने की बात कही है। दिव्या के इस प्रयोग ने न केवल एक उपयोगी हैक शेयर किया बल्कि यह भी दिखाया कि किस प्रकार गांव के लोग अपनी समस्याओं का समाधान बड़ी ही चतुराई और सादगी से करते हैं।