home page

Weather Forecast: हरियाणा पंजाब से लेकर इन 9 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

इस ठंडी लहर (Cold Wave) ने दैनिक जीवन पर प्रभाव डाला है, विशेषकर सुबह और रात के समय। भारतीय मौसम की यह विविधता (Diversity) हमें दिखाती है कि कैसे प्राकृतिक परिस्थितियाँ (Natural Conditions) विभिन्न...
 | 
Weather Report 7 February

उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तरी राजस्थान (Rajasthan) और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस (Temperature) के बीच रहने की खबर है, जो कि सामान्य से कम है।

इस ठंडी लहर (Cold Wave) ने दैनिक जीवन पर प्रभाव डाला है, विशेषकर सुबह और रात के समय। भारतीय मौसम की यह विविधता (Diversity) हमें दिखाती है कि कैसे प्राकृतिक परिस्थितियाँ (Natural Conditions) विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों (Geographical Regions) में अलग-अलग प्रभाव डालती हैं।

इस तरह के मौसमी बदलाव (Seasonal Changes) न केवल हमारे पर्यावरण की गतिशीलता को दर्शाते हैं बल्कि यह भी बताते हैं कि कैसे हमें इन परिवर्तनों के अनुकूल अपने आप को ढालना चाहिए।

मध्य और पूर्वी भागों में तापमान में वृद्धि (Temperature Rise)

दूसरी ओर, राजस्थान के बाकी हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार (Bihar) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में तापमान 11-16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जो कि सामान्य से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इस तापमान वृद्धि (Temperature Rise) ने इन क्षेत्रों में शीतलहर से एक अलग मौसमी पैटर्न (Weather Pattern) का संकेत दिया है।

चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव (Cyclonic Circulation)

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा रिपोर्ट में बताया कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) और निचले क्षोभमंडल स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण (Cyclonic Circulation) स्थित है। इससे अगले कुछ दिनों में वर्षा (Rainfall) और तेज हवाओं (Strong Winds) की संभावना बढ़ गई है।

आगामी दिनों का मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast)

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान लगाया है, जिसके अनुसार, अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में हल्की से मध्यम बारिश (Moderate Rain) की संभावना है। साथ ही, पश्चिम बंगाल, सिक्किम (Sikkim), असम (Assam), मेघालय (Meghalaya), नागालैंड (Nagaland), मिजोरम (Mizoram), मणिपुर (Manipur) और त्रिपुरा (Tripura) में भी बारिश के आसार हैं।

उत्तरी भारत में तेज हवाएं और कोहरे की स्थिति (Fog and Strong Winds)

उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले 2 दिनों के दौरान 15-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और कुछ स्थानों पर घने कोहरे (Dense Fog) की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के प्रभाव (Snowfall)

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बर्फबारी और बारिश के कारण कई राष्ट्रीय राजमार्गों (National Highways) और सड़कों पर आवाजाही ठप हो गई है, जिससे दैनिक जीवन और परिवहन (Transportation) में बाधा उत्पन्न हुई है।

कड़ाके की ठंड से जूझते पंजाब और हरियाणा (Struggle with Cold)

पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) में ठंड का प्रकोप जारी है, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर से कम रहा है। इस शीतलहर (Cold Wave) ने स्थानीय निवासियों के लिए चुनौतियां पैदा की हैं।

कश्मीर घाटी में बर्फीली सर्दी (Chilly Winters in Kashmir)

कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में तीव्र शीत लहर की स्थिति जारी है, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे रहा है। इस ठंडी लहर (Cold Wave) ने घाटी के निवासियों के लिए खास चुनौतियां प्रस्तुत की हैं।