home page

Weather Forecast: कड़ाके की ठंड के बाद अब तेज बारिश के लिए हो जाए तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में आज आसमान (Sky) साफ है, लेकिन शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में राजधानी ठिठुर रही है। कोहरे और धुंध (Fog and Smog) की गैरमौजूदगी ने भले ही विजिबिलिटी की समस्या को कम किया हो...
 | 
10 February 2024 Weather Update

दिल्ली में आज आसमान (Sky) साफ है, लेकिन शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में राजधानी ठिठुर रही है। कोहरे और धुंध (Fog and Smog) की गैरमौजूदगी ने भले ही विजिबिलिटी की समस्या को कम किया हो, परंतु ठंड की तीव्रता में कोई कमी नहीं आई है।

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। ऐसे में नागरिकों को ठंड से बचाव के उपाय (Preventive Measures) अपनाने चाहिए और मौसम विभाग की चेतावनियों पर ध्यान देना चाहिए। आगामी बारिश और शीतलहर के मद्देनजर स्वास्थ्य (Health) का विशेष ख्याल रखना और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

पहाड़ों पर बर्फबारी का असर

बर्फबारी (Snowfall) का दौर पहाड़ी क्षेत्रों में जारी है, जिसके चलते मैदानी इलाकों में भी ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश (UP) में शीतलहर की वजह से लोग कड़ाके की ठंड में ठिठुरने को मजबूर हैं।

आगामी बारिश की संभावना

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आगामी दिनों में उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश (Rain) की संभावना है, जिससे तापमान (Temperature) में और गिरावट आ सकती है। स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले 24 घंटों में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे ठंड में इजाफा होगा।

विभिन्न क्षेत्रों में मौसम की स्थिति

ईस्टर्न मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश (Light to Medium Rain) की संभावना है। इसके अलावा, मराठवाड़ा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी आगामी दिनों में बारिश हो सकती है।

शीतलहर का व्यापक प्रभाव

बीते 24 घंटे में देशभर में मौसम लगभग शुष्क (Dry Weather) रहा है, फिर भी कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश दर्ज की गई है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब में शीतलहर के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है, वहीं बिहार में भी कोहरे (Fog) और शीतलहर की स्थिति बनी हुई है।