home page

Weather Forecast: हिमाचल में हुई बर्फबारी से इन राज्यों के मौसम पर पड़ा सीधा असर, अगले कुछ घंटों में इन जगहों पर बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, उत्तर पश्चिम (North West) और मध्य तथा पूर्वी भारत (Central and Eastern India) में आज बारिश (Rain) की संभावना बनी हुई है।
 | 
Weather Update Today 6 Feb (1)

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, उत्तर पश्चिम (North West) और मध्य तथा पूर्वी भारत (Central and Eastern India) में आज बारिश (Rain) की संभावना बनी हुई है। इसके पश्चात् अगले 4-5 दिनों तक मौसम शुष्क (Dry Weather) रहने की उम्मीद है।

भारत में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। बर्फबारी, बारिश, कोहरे का दौर विभिन्न राज्यों में जनजीवन, परिवहन और दैनिक गतिविधियों पर व्यापक प्रभाव डाल रहा है। साथ ही, प्रदूषण का स्तर भी मौसमी परिवर्तनों के साथ उतार-चढ़ाव का सामना कर रहा है।

देशभर में मौसम के बदलते स्वरूप

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी (Snowfall) के कारण दिल्ली (Delhi) सहित उत्तर भारत (North India) के अनेक राज्यों में ठंड (Cold) का प्रकोप बढ़ गया है। आज दिल्ली-NCR में आसमान साफ रहने और सुबह कोहरे (Fog) की संभावना जताई गई है।

प्रदूषण और मौसम का संबंध

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index - AQI) 253 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी (Poor Category) में आता है।

बर्फबारी और बारिश की उम्मीद

स्काईमेट एजेंसी (Skymet Agency) के अनुसार, पश्चिमी हिमालय (Western Himalayas), सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पूर्वोत्तर भारत (North East India) में हल्की बारिश की आशंका है।

कोहरे का प्रकोप

पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाने की संभावना है। पश्चिम बंगाल (West Bengal), असम (Assam) और मेघालय (Meghalaya) में भी घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

हिमाचल प्रदेश में जनजीवन पर प्रभाव

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जारी बर्फबारी और बारिश ने जनजीवन को प्रभावित किया है। राज्य की 645 सड़कें (Roads) और चार राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highways) यातायात के लिए बंद हैं।

कश्मीर घाटी की स्थिति

कश्मीर (Kashmir) में 5 फरवरी को बर्फबारी के बाद स्थिति में सुधार हुआ है। जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग (Jammu-Srinagar Highway) एक तरफा यातायात के लिए बहाल किया गया है, और हवाई मार्ग (Air Route) भी सामान्य हो गया है।