home page

किस खास कारण के चलते नए फोन्स में इस्तेमाल हो रहा है USB Type C, जाने इसके 5 बड़े फायदें

आज इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना रहना मुश्किल हो गया है। हर कोई इलेक्ट्रिक उपकरणों से परिचित है।
 | 
किस खास कारण के चलते नए फोन्स में इस्तेमाल हो रहा है USB Type C
   

आज इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना रहना मुश्किल हो गया है। हर कोई इलेक्ट्रिक उपकरणों से परिचित है। मोबाइल लैपटॉप इनमें सर्वश्रेष्ठ है। इसलिए इसे चलाना चाहिए।इसलिए आजकल यूएसबी टाइप सी (USB Type C) का बहुत उपयोग होता है।

यूएसबी टाइप सी का दावा है कि यह सबसे तेज चार्ज करता है। यह फास्ट चार्जिंग के लिए लोकप्रिय है। आज इसके बारे में अधिक जानें।यूएसबी टाइप-ए, बी, माइक्रो और मिनी के बाद यूएसबी टाइप-सी का जन्म हुआ। USB टाइप-C में USB 2.0C की तुलना में तीन गुना अधिक पिन होते हैं।

यूएसबी टाइप-सी में 24 पिन होते हैं और यह दुनिया का पहला कनेक्टर है जो यूनिवर्सल है, यानी इसे किसी भी तरफ से इस्तेमाल किया जा सकता है। यूएसबी टाइप-सी में कोई बाहरी पिन नहीं है। ऐसे में गैजेट का पिन टूटने और केबल फंसने का खतरा नहीं रहता है।

यूएसबी टाइप-सी कितना फास्ट है?

गैजेट चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर दोनों में यूएसबी टाइप-सी की तेजता पर चर्चा होती है। यूएसबी टाइप-सी डेटा ट्रांसफर स्पीड, 10 जीबीपीएस, यूएसबी 3.1 जेन 1 से दोगुनी और यूएसबी 2.0 से २० गुना है। यूएसबी टाइप-सी डेटा ट्रांसफर और फास्ट चार्जिंग के लिए बनाया गया है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

यूएसबी टाइप-सी 240W तक पावर दे सकता है। इससे आप मोबाइल फोन, लैपटॉप और अन्य उपकरणों को चार्ज कर सकते हैं। USB 2.0 के साथ गति 5V, 0.5A थी और USB 3.0 के साथ गति 5V, 0.9A थी। यूएसबी टाइप-सी से फास्ट चार्जिंग और तेजी से डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है।

डिस्प्ले पोर्ट के लिए यूएसबी टाइप-सी का उपयोग

अब यूएसबी टाइप-सी सपोर्ट वाले डिस्प्ले थंडरबोल्ट, 2.0 और 3.1 कनेक्टर के साथ आते हैं। यूएसबी टाइप-सी के जरिए 8K रेजोल्यूशन और 4K 60Hz 24-बिट HDR वीडियो भी चलाया जा सकता है। यूएसबी टाइप-सी के साथ 60fps पर 4K और 8K सपोर्ट करता है।टेक कंपनियां यूएसबी टाइप-सी को लेकर इतनी गंभीर हैं क्योंकि यह बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा सकता है, और यूरोपियन यूनियन के आदेश के बाद अब इसका बहुत बड़ा उपयोग होने लगा है।