home page

लिफ्ट में लगे M और C के बटन का क्या होता है असली काम, टाइम रहते जान लो वरना लोगों के सामने होगी तगड़ी बेज्जती

कई बार लिफ्ट में आपने देखा होगा कि M और C नाम का भी एक बटन होता है, क्या आप जानते हैं वो किस फ्लोर के लिए होता है। तो इस दबाने से पहले जान लें लिफ्ट कहां रुकेगी।
 | 
lift buttons
   

कई बार लिफ्ट में आपने देखा होगा कि M और C नाम का भी एक बटन होता है, क्या आप जानते हैं वो किस फ्लोर के लिए होता है। तो इस दबाने से पहले जान लें लिफ्ट कहां रुकेगी। जब भी लिफ्ट में जाते हैं तो आप कुछ ही सेकेंड्स में कई मंजिल ऊपर या नीचे पहुंच जाते हैं।

आपको जिस भी फ्लोर पर जाना होता है, आप उस फ्लोर का नंबर दबा देते हैं और वहां पहुंच जाते हैं। लेकिन, कई लिफ्ट में फ्लोर नंबर की जगह M और C लिखा होता है। कभी आपने सोचा है कि आखिर ये M और C का क्या मतलब है और किस फ्लोर के लिए M और C का इस्तेमाल किया जाता है।

क्या होता है M का मतलब

अगर लिफ्ट में लगे M बटन की बात करें तो M का मतलब होता है Mezzanine। Mezzanine फ्लोर की वजह से ही M बटन रखा जाता है। अगर आप M दबाएंगे तो Mezzanine पर आ जाएंगे। Mezzanine का मतलब वो फ्लोर होता है, जो ग्राउंड से भी नीचे होता है, लेकिन बेसमेंट की तरह नहीं होता है।

जैसे मान लीजिए कुछ सीढ़िया चढ़कर ग्राउंड फ्लोर है तो यह उससे नीचे एक दम ग्राउंड पर होता है। यह दिल्ली मेट्रो में काफी जगह बना हुआ है और आप यहां लिफ्ट में यह बटन देख सकेंगे।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

क्या होता है C का मतलब

अगर C की बात करें तो ये Concourse के लिए इस्तेमाल होता है। यह बटन बिल्डिंग में कम जबकि रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन या बड़ी बिल्डिंग, हॉस्पिटल के यहां इस्तेमाल होता है। Concourse का मतलब है एंट्रेस वाला फ्लोर, जहां काफी बड़ा हॉल होता है।

जैसे एयरपोर्ट या स्टेशन में अंदर घुसते ही जो बड़ा सा खाली स्थान आता है, उसे कोनकोर्स कहा जाता है। ऐसे में जिस स्थान पर काफी लोग इकट्ठे होते हैं, उसे कॉनकोर्स कहा जाता है। 

अब  RC का मतलब समझिए

भारत में लगे लिफ्ट्स में ये बटन बहुत दुर्लभ हैं। क्योंकि यह अमेरिका और फ्रांस में प्रचलित है दरअसल, "ग्राउंड फ़्लोर" और "फर्स्ट फ़्लोर" आम तौर पर अंग्रेज़ी में समानार्थी शब्द हैं। यानी अगर आप अमेरिका में हैं और ऐसा बटन देखते हैं, तो समझ जाइए कि इसका उद्देश्य ग्राउंड फ्लोर है।

यानि अगर आपने यहां RC बटन दबाया तो आप ग्राउंड फ्लोर पर जाएंगे। ऐसा ही होगा अगर आपने फ्रेंच एलिवेटर में RC बटन का इस्तेमाल किया तो भी आप ग्राउंड फ्लोर पहुंच जाएंगे। दरअसल, फ्रेंच में RC को Rez-De-Chaussee कहते हैं, जो भूतल या ग्राउंड फ्लोर का अर्थ है।