home page

फोन के नीचे बने छोटे छेद का क्या होता है काम, असली काम जानेंगे तो आप भी पीट लेंगे अपना माथा

आज अधिकांश लोगों के पास स्मार्टफोन है। लोगों की जीवनशैली में आज स्मार्टफोन अनिवार्य हैं। हर स्मार्टफोन में बहुत से सेम फीचर्स होते हैं
 | 
आज अधिकांश लोगों के पास स्मार्टफोन है। लोगों की जीवनशैली में आज स्मार्टफोन अनिवार्य हैं। हर स्मार्टफोन में बहुत से सेम फीचर्स होते हैं

आज अधिकांश लोगों के पास स्मार्टफोन है। लोगों की जीवनशैली में आज स्मार्टफोन अनिवार्य हैं। हर स्मार्टफोन में बहुत से सेम फीचर्स होते हैं। आपने फोन के नीचे स्पीकर ग्रिल, ऑडियो जैक और साइड चार्जिंग पोर्ट देखा होगा। लेकिन इसके बगल में भी एक छोटा सा छेद है।

अब आप इस छेद का क्या उद्देश्य है सोच रहे होंगे। तो आइए स्मार्टफोन में दिए गए इस छोटे से अंतर को समझते हैं।अगर आप अब तक इस छोटे से छेद के बारे में नहीं जानते थे, तो आज हम आपको इसकी विशेषताओं से परिचित करेंगे। दरअसल, यह एक नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन है, जो फोन करते समय बहुत अच्छा काम करता है।

यह नॉइज़ कैंसिलेशन माइक्रोफोन कॉल के दौरान बैकग्राउंड शोर को दूर करता है। कॉल पर बात करने वाला व्यक्ति केवल उस व्यक्ति की आवाज सुनता है जो फोन पर बोल रहा है। माइक्रोफ़ोन पृष्ठभूमि शोर को नॉइज़ कैंसलेशन पूरी तरह से रोकता है।

यदि आपके स्मार्टफोन में नॉइज़ कैंसिलेशन माइक्रोफोन नहीं है, तो आप शोरगुल वाली जगहों पर कॉल नहीं कर सकते। यदि आप ऐसी जगहों पर कॉल करते हैं, तो दूसरी ओर कॉल कर रहे व्यक्ति को सिर्फ शोर सुनाई देगा। अब आपको पता चल गया होगा कि ये दिखने में छोटा सा छेद असल में बहुत महत्वपूर्ण है।