home page

2 अप्रैल को पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर आया अपडेट ? जाने आपके शहर में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें

हाल ही में भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए गए थे। 14 मार्च को, सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 2 रुपए की कमी की घोषणा की थी जिसने आम जनता में एक राहत की बात थी।
 | 
petrol-diesel-price-latest-on-2nd-april-2024
   

हाल ही में भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए गए थे। 14 मार्च को, सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 2 रुपए की कमी की घोषणा की थी जिसने आम जनता में एक राहत की बात थी। हालांकि 2 अप्रैल को जारी रेट लिस्ट के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं किया गया है।

14 मार्च के मूल्य संशोधन का असर 

14 मार्च को की गई कटौती ने न केवल उपभोक्ताओं को राहत मिली थी बल्कि यह भी एक संकेत था कि सरकार और तेल कंपनियां मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने की दिशा में प्रयासरत हैं। इस कदम से व्यक्तिगत और व्यावसायिक वाहन मालिकों दोनों को लागत में थोड़ी बचत हुई थी जिससे उनके खर्चों में मामूली राहत मिली थी।

नए दाम और उनका असर 

नवीनतम मूल्य सूची के अनुसार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब इस प्रकार हैं नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपए और डीजल की कीमत 87.62 रुपए प्रति लीटर है मुंबई में पेट्रोल 104.21 रुपए और डीजल 92.15 रुपए कोलकाता में पेट्रोल 103.94 रुपए और डीजल 90.76 रुपए तथा चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपए और डीजल 92.32 रुपए प्रति लीटर है। इस स्थिरता ने कई उपभोक्ताओं को निराश किया है जो ईंधन की लागत में और अधिक कमी की उम्मीद कर रहे थे।

OMCs और ईंधन मूल्य निर्धारण

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) द्वारा किया जाता है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल, और भारत पेट्रोलियम जैसी प्रमुख कंपनियां दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपडेट करती हैं। उपभोक्ता इन कंपनियों की वेबसाइटों या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से नवीनतम कीमतों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।