home page

हरम में कोई सुंदर कनीज अगर बादशाह को पसंद आती तो क्या होता था, अगली सुबह ही हरम की रानियां ऐसे निकालती थी खुन्नस

मुगलों की जब भी बात होती है तो उनके हरम का जिक्र जरूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादशाह की अय्याशी के साथ ही हरम साजिशों का भी गढ़ था। बड़ी सख्या में खुद बादशाह ने हरम के अंदर अपने जासूस...
 | 
mughal harem dark secrets (10)
   
WhatsApp Group Join Now

मुगलों की जब भी बात होती है तो उनके हरम का जिक्र जरूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादशाह की अय्याशी के साथ ही हरम साजिशों का भी गढ़ था। बड़ी सख्या में खुद बादशाह ने हरम के अंदर अपने जासूस तैनात कर रखे थे। इसके अलावा किन्नर भी जासूसी करके बादशाह तक अहम खुफिया बातें पहुंचाते थे।

इसके कई महिलाएं भी मुगल हरम में नाम बदलकर रहती थीं और बादशाह के करीब होने व इनाम के लालच में जासूस करती थीं। हरम में रहने वाली तमाम महिलाओं की जिंदगी नरक जैसी थी। यहां कनीजों यानी दासियों के साथ भी बुरा व्यवहार होता था। आइए जानते हैं कि कनीजों के साथ हरम में ऐसा क्या किया जाता था।

ये भी पढ़िए :- ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो भी चला सकते है ये वाहन, ट्रैफिक पुलिस भी नही कर पाएगी चालान

अकबर के हरम में थीं कितनी महिलाएं?

बता दें कि भारत में मुगल साम्राज्य के संस्थापक बाबर के जमाने में भी हरम था। लेकिन बाबर महज 4 साल तक गद्दी पर बैठ पाया और उसका ज्यादातर समय जंग में ही बीत गया। इस वजह से वह अपना ज्यादा ध्यान हरम पर नहीं दे पाया।

फिर हुमायूं के जमाने में भी हरम का ज्यादा विस्तार नहीं हो पाया। लेकिन अकबर ने लंबे समय तक शासन किया और कहा जाता है कि अकबर के हरम में 5 हजार से ज्यादा महिलाएं थीं।

कनीजों के साथ होता था ऐसा काम

आइए अब जानते हैं कि हरम में कनीजों के साथ ऐसा क्या होता था जो सुनकर रूह कांप जाएगी? जान लें कि मुगल बादशाह की कई बेगमें होती थीं लेकिन हरम में उसकी ही चलती थी जो बादशाह के सबसे करीब होती थी। लेकिन हरम में कई सुंदर कनीजें थीं।

जब भी कोई कनीज बादशाह के करीब आ जाती थी तो बेगमें साजिश करके उस कनीज को मरवा देती थीं। इतनी ही नहीं अगर कोई कनीज गर्भवती हो जाती तो उसका बच्चा भी गिरवा दिया जाता था। ऐसा कनीज मां भी नहीं बन पाती थीं।

ये भी पढ़िए :- पत्नी है नाराज तो पति इस तरीके से कर सकते है संतुष्ट, बीवी सब कुछ करने को रहती है तैयार

हरम की जिंदगी

गौरतलब है कि मुगल हरम में रहने वाली महिलाओं की जिंदगी बहुत कठिन थी। उनको तमाम तरह के प्रतिबंधों को मानना पड़ता था। वह किसी अन्य मर्द से बात भी नहीं कर सकती थीं।

हरम में बहुत सारी ऐसी महिलाएं थीं जिनका बाहरी दुनिया से कोई वास्ता नहीं था। वह उसमें बिल्कुल किसी जेल जैसा जीवन बिताती थीं। नियमों को तोड़ने पर कड़ी सजा दी जाती थी।