home page

बारिश के सीजन में AC का फिल्टर कब-कब साफ करना चाहिए, थोड़ी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान

भारतीय गर्मियों की तपिश के बाद मानसून का आगमन एक सुखद अनुभव लेकर आता है परंतु इस मौसम में उमस और गर्मी के कारण एयर कंडीशनर्स (एसी) की जरूरत बनी रहती है।
 | 
air-conditioner-ac-air-filter-cleaning-tips
   

भारतीय गर्मियों की तपिश के बाद मानसून का आगमन एक सुखद अनुभव लेकर आता है परंतु इस मौसम में उमस और गर्मी के कारण एयर कंडीशनर्स (एसी) की जरूरत बनी रहती है। ऐसे में अगर आप भी इन दिनों एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके सही मेंटेनेंस की जानकारी होना जरूरी है। खासकर बारिश के मौसम में, जब हवा में नमी अधिक होती है, एसी के फिल्टर की नियमित सफाई जरूरी हो जाती है।

एसी फिल्टर की नियमित सफाई क्यों जरूरी है?

एसी का फिल्टर उसके सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। यह फिल्टर हवा को शुद्ध करने का काम करता है जिससे आपको ताज़ी और ठंडी हवा मिलती है। यदि इस फिल्टर की सही देखभाल नहीं की जाती तो एसी की कूलिंग क्षमता पर असर पड़ता है और एसी पर अनावश्यक दबाव पड़ता है जो आगे चलकर बड़ी खराबियों का कारण बन सकता है।

मानसून में फिल्टर की सफाई की जरूरत

मानसून के दौरान जब हवा में नमी बढ़ जाती है एसी के फिल्टर को और अधिक बार साफ करने की जरूरत होती है। आम तौर पर इसे हर दो सप्ताह में एक बार जांचना चाहिए और अगर गंदगी नजर आए तो तुरंत सफाई कर देनी चाहिए। हर महीने नियमित रूप से इसकी सफाई सुनिश्चित करनी चाहिए ताकि एसी की दक्षता बनी रहे और बिजली की खपत भी नियंत्रित रहे।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

फिल्टर सफाई की प्रक्रिया कैसे करें?

फिल्टर सफाई की प्रक्रिया दो प्रकार के फिल्टर्स पर निर्भर करती है: वाशेबल और नॉन-वाशेबल। वाशेबल फिल्टर्स को गर्म साबुन के पानी में भिगोकर और मुलायम कपड़े से साफ किया जा सकता है। वहीं नॉन-वाशेबल फिल्टर्स को सूखे कपड़े से धीरे से साफ करना चाहिए।

सही सफाई से बढ़ेगी एसी की उम्र

नियमित रूप से फिल्टर की सफाई से न केवल एसी की कूलिंग क्षमता बढ़ती है बल्कि इसकी उम्र में भी बढ़ोतरी होती है। इससे एसी के कंप्रेसर पर पड़ने वाला दबाव कम होता है जिससे इसकी मरम्मत पर होने वाले खर्च में भी कमी आती है। तो इस मानसून सीजन में अपने एसी के फिल्टर को साफ रखकर न सिर्फ अच्छी कूलिंग का आनंद उठाएं बल्कि इसके लंबे जीवन को भी सुनिश्चित करें।