home page

चाय बनाते वक्त कब डालना चाहिए दूध और चीनी ? 90 फीसदी लोग तो आज भी गलत तरीके से बनाते है चाय

चाय भारतीय समाज में न केवल एक पेय पदार्थ है बल्कि यह एक भावना (Emotion) है जो लोगों को आपस में जोड़ती है।
 | 
masala Chai at home 90 percent people do not know

चाय भारतीय समाज में न केवल एक पेय पदार्थ है बल्कि यह एक भावना (Emotion) है जो लोगों को आपस में जोड़ती है। चाय के दीवाने अक्सर कहते हैं, "मेरे दिल के जज्बातों को कोई तो सिला दो, कभी घर पर बुला कर चाय ही पिला दो…"।

लेकिन क्या हर बार आपकी चाय परफेक्ट (Perfect Tea) बनती है? अक्सर नहीं। चाय बनाते समय हम कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं, जिससे उसका स्वाद बिगड़ जाता है। आइए जानें उन सात गलतियों के बारे में जो चाय बनाते समय नहीं करनी चाहिए।

कच्चा दूध न इस्तेमाल करें

चाय बनाने के लिए हमेशा उबला हुआ दूध (Boiled Milk) का उपयोग करें। कच्चे दूध का इस्तेमाल करने से चाय का टेम्परेचर अचानक गिर जाता है जो इसके स्वाद को प्रभावित करता है।

अदरक को सही तरीके से इस्तेमाल करें

अदरक वाली चाय (Ginger Tea) का स्वाद सभी को पसंद होता है, लेकिन अदरक को हमेशा कूट कर ही चाय में डालें। अदरक को घिस कर डालने से चाय कड़वी हो सकती है।

दूध और पानी को सही तरीके से मिक्स करें

चाय बनाते समय पानी (Water) और दूध को एक साथ न मिलाएं। पहले पानी को उबालें फिर उसमें चायपत्ती और मसाले डालें। अंत में दूध डालें। इससे मसालों का स्वाद अच्छे से चाय में आता है।

चायपत्ती और चीनी का सही समय पर इस्तेमाल

चायपत्ती (Tea Leaves) को पानी में उबाल आने के बाद डालें और चायपत्ती डालने के तुरंत बाद चीनी (Sugar) भी डाल दें। इससे चाय की संगति सही रहती है।

चाय को सही तरीके से उबालें

चाय को उबालते समय ध्यान रखें कि उबलती हुई चायपत्ती बर्तन के आसपास न चिपके। इसे समय-समय पर चलाते रहें। दूध डालने के बाद चाय को कम से कम दो मिनट तक जरूर उबालें।

आजमाएं ये परफेक्ट चाय रेसिपी

अगर आप भी अपनी चाय की पहली चुस्की के साथ 'वाह, क्या चाय है!' कहना चाहते हैं, तो इन उपायों को अवश्य अपनाएं। चाय बनाने की इस प्रक्रिया को अपनाकर आप हर बार अपने घर पर ही परफेक्ट चाय (Perfect Tea) बना सकेंगे। यह न केवल आपके स्वाद को संतुष्ट करेगी बल्कि आपके मेहमानों को भी बिना तारीफ किए बिना नहीं जाने देगी।