home page

जब भी आप शादी के लिए लड़की देखने जाएं तो लड़की से जरूर पूछें ये 5 सवाल, ताकि शादी के बाद न हो कोई दिक्कत

शादी एक पवित्र रिश्ता है जो दो अजनबी लोगों के बीच जीवन भर रहता है। लेकिन शादी से पहले हमारे पास एक-दूसरे को जानने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता, इसलिए इन संबंधों को पहले अटूट माना जाता है।
 | 
chanakya niti gir for marriage

शादी एक पवित्र रिश्ता है जो दो अजनबी लोगों के बीच जीवन भर रहता है। लेकिन शादी से पहले हमारे पास एक-दूसरे को जानने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता, इसलिए इन संबंधों को पहले अटूट माना जाता है। यह हर व्यक्ति पर कई प्रश्न उठाता है।

वह लड़की मेरी जीवन साथी बनने पर मैं क्या करूँ? क्यू से शादी करने से हमारा पूरा जीवन बर्बाद हो जाता है। तो हम इन सभी समस्याओं का समाधान लाए हैं, जो निम्नलिखित हैं यदि किसी को शादी के लिए किसी लड़के को देखना हो तो उसे ये सवाल पूछने चाहिए, जैसा कि आचार्य चाणक्य ने बताया है।

पहला सवाल क्या होना चाहिए?

जब कोई लड़का किसी लड़की को शादी करने के लिए देखने जाता है, तो चाणक्य सिद्धांत के अनुसार उसे पहले उससे पूछना चाहिए कि क्या वह शादी करने के लिए तैयार है या नहीं। या फिर वह खुद शादी करना चाहता है या नहीं? क्योंकि हम ऐसे भी उदाहरण देखते हैं जहां एक लड़की को घर से ही शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है, चाहे लड़की कुछ भी कहे या नहीं।

उसकी असली भावनाओं को उसकी बोली या हाव-भाव बताते हैं। एक लड़की के लिए अपनी जिंदगी के ऐसे महत्वपूर्ण निर्णय पर सहमत होना इतना महत्वपूर्ण क्यों है? इसलिए, इस प्रश्न का उत्तर जानना आपके निर्णय में बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि ऐसे रिश्ते टिकने की संभावना कम होती है अगर उनमें से कोई भी दबाव में आकर राजी हो जाता है।

दूसरा प्रश्न क्या होना चाहिए?

अब हमें दूसरा प्रश्न पूछना चाहिए। यदि आप शादी के लिए एक लड़की देखने जा रहे हैं, तो आपको दूसरा सवाल पूछना होगा कि वह अपने जीवन साथी में कैसी दिखती है या उसे क्या लड़का चाहिए। आप छाया देकर उसे बताते हैं कि आप उसे कोई दूसरा विकल्प नहीं दे सकते।

आप एक सामान्य, मध्यम वर्ग का लड़का चाहते हैं या आप एक सुंदर, धनी लड़का चाहते हैं। इससे आपको पता चलेगा कि वे अपने प्रेमी से क्या चाहते हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतर सकता हूँ, तो आपको उस लड़की से शादी करना छोड़ देना चाहिए।

तीसरा प्रश्न क्या होना चाहिए?

आइए, अगर हम आचार्य चाणक्य के बारे में बात कर रहे हैं तो तीसरे प्रश्न पर आते हैं। ऐसे समय पर हमें पता होना चाहिए कि लड़की शाकाहारी है या नहीं, क्योंकि लोगों की सोच बदल गई है। लेकिन विविधता से भरे हमारे देश में, एक ही जाति के दो परिवारों में से कोई मांस नहीं खा सकता, इसलिए शाकाहारी होना चाहिए।

इसलिए शादी करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है। क्या लड़की अपने प्रेमी को शाकाहारी बनाना चाहती है या नहीं? क्या वह अपने जीवनसाथी को शादी के बाद शाकाहारी बनाना चाहती है?

हमें यह जानना होगा कि उसे क्या चाहिए या नहीं। यही कारण है कि आपको हां या ना में अपनी लड़की को जानने के लिए उत्तर देना चाहिए। हम शादी से पहले इस बात का ख्याल रखना चाहिए क्योंकि आप अक्सर देखेंगे कि वे दोनों झगड़ते हैं।

चौथा क्या होना चाहिए?

हम आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार चौथा प्रश्न क्या पूछेंगे? आचार्य चाणक्य ने कहा कि एक सुखी शादी के लिए लड़की की पसंद-नापसंद जानना महत्वपूर्ण है। जैसे, लड़की की जीवनशैली, खाना, कपड़े और गाने की रुचि क्योंकि छोटी-छोटी बातें हैं जो दोनों की फरमाइश बताती हैं, लड़की को शांत या प्रेमपूर्ण जीवन पसंद है।

लड़की के काम के बारे में दोनों पार्टनर को आपसे बात करनी चाहिए, अगर वे एक सुखी शादी चाहते हैं। उसकी गंभीरता या शादी के बाद अपने जीवन को ग्रहणी की तरह जीना चाहती है, इससे संबंधित है। शादी का सवाल: कभी-कभी दोनों के बीच, लड़की को यह पसंद नहीं आता कि लड़का अपने काम पर ध्यान दे।

लड़के को अपने परिवार की देखभाल करने के लिए सब कुछ छोड़ना पड़ा।यही कारण है कि यह आपकी खुशियों को नष्ट कर सकता है। इसलिए विवाह से पहले उसे ये सारी बातें बताना सुनिश्चित करें।

पांचवा प्रश्न क्या होना चाहिए?

इसके बाद, क्या लड़की अपने परिवार को व्यवस्थित रखना चाहती है या नहीं, यह पता लगाना महत्वपूर्ण है। यह आपके लिए कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि आप पढ़ाई के कारण अपने परिवार से दूर हैं या कोई व्यवसाय करते हैं।

लेकिन आप शादी के बाद भी अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं क्योंकि आप हमेशा उनके साथ रहते हैं। इसलिए आपको लड़की को इस मुद्दे के बारे में बताना चाहिए। इस बारे में बात करना महत्वपूर्ण है क्योंकि घर लेकर आप दोनों के बीच कोई विवाद या लड़ाई नहीं होगी।

चाणक्य नीति के अनुसार, जीवनसाथी बनने के लिए किसी लड़की को चुनने पर आपके मन में कई प्रश्न उठते हैं। लेकिन अंततः, लड़की को बताना न भूलें कि वह आपसे कोई सवाल पूछना चाहती है या आपको कुछ बताना चाहती है।

(Disclaimer: ऊपर दी हुई जानकारी इंटरनेट के माध्यम से जुटाई गई और किसी भी जानकारी की प्रमाणिकता या सत्यता का CANYON SPECIALITY FOODS दावा नही करते है. किसी भी जानकारी को उपयोग में लाने से पहले अपने विशेषज्ञ से विचार विमर्श जरूर कर ले. किसी भी प्रकार के फायदें या नुकसान के लिए हमारी कोई जिम्मेवारी नही होगी.)