home page

सफाई करते वक्त बेटे के हाथ लगी 60 साल पुरानी बैंक की पासबुक, रद्दी पासबुक ने लड़के को रातोंरात बना दिया करोड़पति

चिली के रहने वाले एक्सेकिल हिनोजोसा के लिए घर की सफाई का दिन उनकी जिंदगी का सबसे यादगार दिन बन गया। जब उन्होंने अपने पिता की पुरानी चीजों को छांटते हुए एक बैंक पासबुक की खोज की जिसकी...
 | 
Chile Million Dollar Pass book (2)
   

चिली के रहने वाले एक्सेकिल हिनोजोसा के लिए घर की सफाई का दिन उनकी जिंदगी का सबसे यादगार दिन बन गया। जब उन्होंने अपने पिता की पुरानी चीजों को छांटते हुए एक बैंक पासबुक की खोज की जिसकी मदद से वह करोड़पति बनने की राह पर आगे बढ़े।

यह पासबुक कई दशक पुरानी थी और इसमें उनके पिता द्वारा जमा किए गए धन का लेखा-जोखा था जिसे किसी ने भूला दिया था। एक साधारण सफाई का काम एक्सेकिल के लिए अनपेक्षित धन की प्राप्ति का माध्यम बन गया और उनके धैर्य और दृढ़ विश्वास ने उन्हें न्याय दिलाया।

अप्रत्याशित खोज की उम्मीदें और निराशा

एक्सेकिल के पिता ने वर्ष 1960-70 के दशक में एक बैंक में धनराशि जमा करवाई थी जिसका मूल्य उस समय काफी अधिक था। हालांकि जब एक्सेकिल ने इस पासबुक के माध्यम से उस धनराशि को प्राप्त करने का प्रयास किया तो पता चला कि बैंक का अस्तित्व ही समाप्त हो चुका था। उस समय यह जानकर उन्हें गहरी निराशा हुई।

कानूनी लड़ाई और सरकारी गारंटी

पासबुक पर 'स्टेट गारंटीड' शब्द ने एक्सेकिल को कानूनी लड़ाई की ओर धकेला। उन्होंने सरकार पर मुकदमा दायर कर दिया जिसमें उन्होंने दावा किया कि यह धन उनके पिता की कमाई है और बैंक के बंद होने की स्थिति में सरकार इस धनराशि की प्रतिपूर्ति करने की गारंटीशुदा है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अदालत का निर्णय और खुशी की लहर

कोर्ट की सुनवाई के बाद न्यायाधीश ने सरकार को निर्देश दिया कि वह एक्सेकिल को 1 बिलियन पेसो की राशि ब्याज और महंगाई भत्ते सहित लौटाए। इस निर्णय ने न केवल एक्सेकिल की जिंदगी में खुशियां लौटाईं बल्कि यह भी साबित किया कि कभी-कभी अप्रत्याशित खोजें जीवन बदल सकती हैं।